Saturday, June 22, 2024
featuredदेश

ऑस्ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल को मोदी ने कराया शाकाहारी भोजन, खाने में पानी पूरी, अरबी मुसल्लम से लेकर कुल्फी फालूदा तक कुल 14 चीजों का इंतजाम

SI News Today

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने सोमवार को अपनी चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। भारत पहुंचने के बाद उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएम नरेंद्र मोदी ने टर्नबुल के लिए हैदराबाद हाउस में लंच की व्यवस्था की है। ऑस्ट्रेलियाई पीएम के लंच को पूरी तरह से शाकाहरी रखा गया। इसमें स्टार्टर, सूप, कबाब और मेन कोर्स तथा तीन डेसर्ट समेत कुल 14 खाने की चीजें परोसी गई। खाने की शुरुआत भारत के सबसे फेमस स्ट्रीट फूड चटपटी ‘पानीपूरी’ के साथ शुरू हुई। इसके आगे ब्रोकली वॉलनट सूप और दो तरह के कबाब- राजमा गुलाटी कबाब और पालक चुकंदर सीख कबाब रखा गया है।

मुख्य भोजन में मखाना मलाई अखरोट कोफता, अरबी मुसल्लम, मटर नज़ाकत, दाल पंच निज़ाम, तंदूरी चाप पुलाव और मिश्रित भारतीय रोटी (assorted indian breads) शामिल है। पीएम मोदी ने अपने समकक्ष के लिए खाने के बाद मिठाई और फल की भी व्यवस्था की। डेसर्ट में सबसे पहले कुल्फी फालूदा है, जो कि केसर पिस्ता कुल्फी, मिल्क, ड्राइ फ्रूट्स और गुलाब के जल से तैयार किया गया है। इसके अलावा दूसरे डेसर्ट के रूप में ‘करारी जलेबी’ रखी गई है। मिठाई के अलावा फटे हुए ताजे फलों की भी व्यवस्था है। ट्विटर पर अरविंज मट्टू ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के खाने के मैन्यू का फोटो ट्वीट किया है।सोमवार को भारत पहुंचे ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आतंकवाद निरोधी सहयोग को बढ़ावा देने वाले एक करार समेत छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों नेताओं ने पारस्परिक हितों और चिंताओं के विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। वर्ष 2015 में पद ग्रहण करने के बाद यह टर्नबुल की पहली भारत यात्रा है। इससे पहले उनके पूर्ववर्ती टोनी एबॉट सितंबर 2014 में भारत आए थे, जिसके बाद उसी साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। मंगलवार को प्रधानमंत्री टर्नबुल देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कुछ आयोजनों में हिस्सा लेंगे। इस दौरान राउंड टेबल पर बिजनेस लीडरों के साथ बिजनेस को लेकर बातचीत होगी।

SI News Today

Leave a Reply