Thursday, February 22, 2024
featuredदेश

ओवर ब्रिज पर भगदड़ से अब तक 22 लोग मरे, PM नरेंद्र मोदी ने जताया दुख…

SI News Today

Elphinstone Road Station Stampede LIVE: मुंबई में एलफिस्टन रोड और परेल उपनगरीय रेलवे स्टेशनों को जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज पर आज सुबह के व्यस्त समय पर मची भगदड़ में 22 लोगों की मौत हो गई और 27 घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह हादसा सुबह करीब 10.40 मिनट पर हुआ। उस वक्त बारिश हो रही थी और फुटओवर ब्रिज पर खासी भीड़ थी। पुलिस को संदेह है कि फुटओवर ब्रिज के पास तेज आवाज के साथ हुए शॉट सर्किट के कारण लोगों में दहशत फैल गई और वह भागने लगे। इसी कारण भगदड़ मच गई। बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि 22 शव परेल के केईएम अस्पताल लाए गए हैं। घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। रेलवे, पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारी मौके पर राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

–केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है, ‘‘अभी मुंबई पहुंचा हूं। एल्फिस्टन रोड फुटओवर ब्रिज पर मची दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ में मासूम जिंदगियों के नुकसान से शोक संतप्त हूं।’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। मैं घायलों के जल्दी स्वस्थ्य होने की प्रार्थना करता हूं।’’ गोयल ने ट्वीट किया है, ‘‘मैंने पश्चिम रेलवे के मुख्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।’’

-रेलमंत्री पीयूष गोयल ने चीफ सेफ्टी अफसर की अगुआई में एक उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।
-इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने कहा, इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं पीड़ित लोगों के साथ हैं।
-इस घटना का वीडियो भी सामने आया है।
-एनडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। वहीं स्थानीय लोगों में इस घटना को लेकर भारी गुस्सा है।
-फुटओवर ब्रिज हादसे में अब तक 22 लोगों के मरने की पुष्टि।
-रेलवे पीआर के डीजी ए सक्सेना ने कहा कि अचानक बारिश के कारण लोग स्टेशन पर इंतजार कर रहे थे। जब बारिश थमी तो लोगों में बारिश जाने को लेकर अराजकता फैल गई, जिस कारण भगदड़ मच गई।
-मीडिया से बातचीत में रोजाना आने-जाने वालों ने बताया कि फुट ओवर ब्रिज काफी संकरा है और पीक आवर्स में यहां हमेशा भीड़भाड़ रहती है।
-जीआरपी कमिश्नर निकेत कौशिक ने कहा कि 20 लोगों को गंभीर चोटें आई हैं, जबकि अन्य मामूली रूप से घायल हुए हैं। फिलहाल इस पर ज्यादा जानकारी नहीं दे सकता।
-KEM अस्पताल के सीनियर मेडिकल अफसर डॉ.प्रवीन बांगर ने कहा कि 15 लोगों को लाया हुआ मृत घोषित कर दिया गया है।
-घायलों को केईएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जबकि मरने वालों की पहचान अब तक नहीं हो पाई है।
-वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ का कहना है कि 30 लोग घायल हुए हैं।
-राहत एवं बचाव कार्य का मुआयना करने के लिए वरिष्ठ रेलवे अधिकारी स्टेशन पर पहुंच गए हैं।
-छुट्टी होने के कारण रेलवे स्टेशन पर ज्यादा भीड़ थी। शॉर्ट सर्किट होने के कारण भगदड़ मच गई।

SI News Today

Leave a Reply