Saturday, July 27, 2024
featuredदेश

ओसामा बिन लादेन का बन रहा था आधार कार्ड, फॉर्म में अपलोड की गई ब्लर फोटो…

SI News Today

राजस्थान के भीलवाड़ा के मांडल इलाके में दुनिया के सबसे खूंखार आंतकियों में शुमार रहे और अलकायदा के पूर्व चीफ ओसामा बिन लादेन के नाम पर आधार कार्ड बनवाने की कोशिश हो रही थी। हालांकि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इस मामले को पकड़ लिया और लादेन का आधार बनाने की कोशिश करने वाले ऑपरेटर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पुलिस के मुताबिक सद्दाम मंसरी नाम का शख्स, जो कि आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर चलाता है, कुछ दिन पहले लादेन के नाम से आधार कार्ड बनाने की कोशिश कर रहा था।

ऑपरेटर ने लादेन का आधार कार्ड बनाने के लिए एड्रेस में पाकिस्तान के एबटाबाद का पता लिखा गया। बता दें यह वह जगह जहां लादेन अमेरिकी सील कमांडो द्वारा मार गिराया गया था। यही नहीं उसने लादेन धुंधली (Blur) फोटो भी फॉर्म में लगाई। हालांकि उसने अंगूठे के निशान को अपलोड नहीं किया। इन जानकारियों को भरकर उसने फॉर्म को अपलोड किया। इस बात का खुलासा तब हुआ जब यह डेटा वेरिफिकेशन डिपार्टमेंट के पास गया। उन्होंने पाया कि इनरोलमेंट एप्लीकेशन फॉर्म में न तो अंगूठे के निशान और न ही आइरिस है। इसके बाद विभाग की ओर से इस बात की जानकारी राजस्थान के सूचना एंव प्रौद्योगिकी विभाग को दी गई।

यूजर आईडी के आधार पर मांडल पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया। इस मामले में पुलिस थाना अधिकारी हरीश सांखला का कहना है कि आरोपी के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। आरोपी सद्दाम के खिलाफ आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत मामले दर्ज किए गए हैं। मांडल सर्किल के प्रोग्रामर संजय अलुदिया के बताया कि मंसूरी का दावा है कि वह बेकसूर है और किसी शख्स ने इनरोलमेंट डिटेल्स को अपलोड किया है। हालांकि जिस यूजर आईडी के लादेन के आधार कार्ड बनाने की कोशिश हो रही थी वह मंसूरी की है। साथ ही आवेदन भी उसी की देखरेख में भरा गया है। बता दें कि आधार कार्ड में गड़बड़ी को लेकर पहले भी कई बार मामले सामने आ चुके हैं।

SI News Today

Leave a Reply