Saturday, June 22, 2024
featuredदेश

कर्नाटक: 12th रिजल्ट कुछ ही देर में घोषित होंगे रिजल्ट, इन वेबसाइटों से देख लें अपना परिणाम

SI News Today

कर्नाटक सरकार के प्री यूनिवर्सिटी एग्जामिशन विभाग ने पीयूसी यानि 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया था, जिसके परीक्षार्थी अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड आज (11 मई) परिणाम जारी करने जा रहा है और कुछ ही देर में परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। पीयूसी परीक्षा (PUC Result), कर्नाटक II पीयूसी 2017 (Karnataka II PUC exams 2017) के नाम से मशहूर इस परीक्षा के नतीजे जारी करने की तारीख और समय घोषित हो चुके हैं। प्रदेश के शिक्षा मंत्री तनवीर सायत ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि पीयूसी के नतीजे 11 मई को शाम 3 बजे जारी किए जाएंगे। इसलिए उम्मीदवार 3 बजे बाद अपना रिजल्ट देख सकते हैं। उन्होंने इस परीक्षा के साथ 10वीं परीक्षा के बार में भी बताया है, जिसके नतीजे कल (12 मई 2017) जारी किए जाएंगे।

इस परीक्षा के नतीजे कई वेबसाइटों के माध्यम से देखे जा सकते हैं, जिसमें kseeb.kar.nic.in, karresults.nic.in या results.gov.in शामिल है। कर्नाटक सरकार ने मार्च में इस परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने भाग लिया था। अब यह उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि यह इंटरमीडियट परीक्षा ही है और इसे 12वीं भी कहा जा सकता है। इस परीक्षा में 684247 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था, जिसमें 5 लाख के करीब फ्रेशर है और 1 लाख के करीब प्राइवेट विद्यार्थी हैं। साथ ही इन उम्मीदवारों में 348563 पुरुष और 335909 महिला उम्मीदवार शामिल है।

वहीं साल 2016 में 512555 उम्मीदवारो ने इसमें भाग लिया था, जिसमें 364013 उम्मीदवार पास हुए थे और पास होने का प्रतिशत 57.20 फीसदी रहा था, जो कि 2015 से 3.34 फीसदी कम था। बता दें कि कर्नाटक में कक्षा 10वीं के बाद कॉलेज में दाखिला लेना होता है और दो साल की पढ़ाई करना होती है। इस परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवार होने की वजह से वेबसाइट पर सर्वर से जुड़ी दिक्कत भी हो सकती है, जिससे उम्मीदवारों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कैसे देखें अपना रिजल्ट- अपना रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद रिजल्ट्स पर क्लिक करें और परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

SI News Today

Leave a Reply