Friday, June 21, 2024
featuredदेश

कश्‍मीर हिंसा: पीएम मोदी से मिलीं महबूबा मुफ्ती, कहा- बातचीत के सिवा दूसरा कोई रास्‍ता नहीं

SI News Today

जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और कश्मीर के हालात पर चर्चा की। महबूबा ने यहां प्रधानमंत्री आवास 7, लोककल्याण मार्ग पर मोदी से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, “कश्मीर में पिछले कुछ महीनों में जो हालात खराब हुए हैं, उन पर चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि बैठक में कश्मीर में हिंसा सहित सिंधु जल समझौते, उपचुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहने के साथ ही राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के बीच गठबंधन पर भी चर्चा हुई। कश्मीर में हालात को पटरी पर लाने के लिए बातचीत पर जोर देते हुए महबूबा ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से इसके लिए माहौल बनाने की जरूरत पर बात की।

उन्होंने कश्मीर समस्या के समाधान के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की नीति पर बल देते हुए कहा कि ‘वाजपेयी जी जहां छोड़ गए थे, हमें वहीं से शुरुआत करने की जरूरत है। उन्होंने हुर्रियत का भी जिक्र किया और संकेत दिए कि बातचीत की प्रक्रिया में उसे शामिल करने की जरूरत है। हालांकि यहां उल्लेखनीय है कि केंद्रीय नेतृत्व कश्मीर पर बातचीत में हुर्रियत को शामिल किए जाने के पक्ष में बिल्कुल नहीं है।

उन्होंने घाटी में पथराव का भी जिक्र किया और कहा कि एक ओर से पत्थरबाजी और दूसरी तरफ से गोलीबारी के माहौल में बातचीत संभव नहीं है। इस स्थिति को सुधारने की आवश्यकता है।

SI News Today

Leave a Reply