Saturday, June 15, 2024
featuredदेश

क्‍या जाधव को अब भी फांसी दे सकता है पाकिस्‍तान?

SI News Today

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में फांसी की सजा सुनाए जाने के खिलाफ याचिका पर भारत को अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में बड़ी जीत मिली है. हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने अंतिम फैसला सुनाए जाने तक जाधव की फांसी पर रोक लगाए रखने का आदेश दिया है.

पर सवाल ये उठता है कि आखिर अब पाकिस्‍तान क्‍या कर सकता है. क्‍या वो जाध्‍ाव को फांसी दे सकता है? जानकारों की मानें तो अब अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट के आदेश के बाद पाकिस्‍तान ऐसा करने से बचेगा.

चूंकि पाकिस्‍तान यूएन का सदस्‍य और इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस का सदस्‍य देश है, इसलिए वह कानूनी तौर पर अब करेगा, इसकी गुंजाइश कम है. पर हां, उसकी जेल में बंद किसी कैदी के साथ क्‍या होगा, इस मामले में उसका रिकॉर्ड खराब ही रहा है. इसलिए इस बात की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है कि जाधव पर भी पाकिस्‍तान की जेल में बंद रहे सरबजीत की तरह हमला हो जाए.

ऐसे रुकी जाधव की फांसी, पढ़ें इंटरनेशनल कोर्ट के फैसले की हर एक बात

क्‍या हुआ था सरबजीत के साथ
पाकिस्तान ने साल 1991 में लाहौर और फैसलाबाद में हुए बम धमाकों के बाद सरबजीत को आतंकवाद और जासूसी के इल्जाम में सजा ए मौत दी थी. पर सजा से पहले ही अप्रैल 2013 में कुछ कैदियों ने सरबजीत पर हमला कर दिया था और 5 दिन बाद अस्पताल में उन्होंने दम तोड़ दिया.

क्‍यों है जाधव पर खतरा
जाधव पर अभी इंटरनेशनल कोर्ट का फाइनल वर्डिक्‍ट नहीं आया है. खबरों के मुताबिक, अगस्‍त में जाधव पर अंतिम फैसला आ सकता है. ऐसे में तीन माह के लंबे समय में कुछ भी हो सकता है.

इंटरनेशनल कोर्ट में जाधव मामले में PAK को पड़े ये चार तमाचे….

किरपाल सिंह का भी ऐसा था मामला
पाकिस्तान की कोट लखपत जेल भारतीय कैदी किरपाल सिंह की भी संदिग्ध हालत में मौत हुई थी. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बम विस्फोटों के आरोप में कोर्ट ने किरपाल को मौत की सजा सुनाई गई थी, पर लाहौर हाईकोर्ट ने किरपाल को बम विस्फोटों के आरोप से बरी कर दिया था. इसके बाद उसकी संदिग्‍ध हालत में मौत हो गई थी.

कुलभूषण को लेकर संदेह के घेरे में पाक
साल भर पहले पाकिस्तान में गिरफ्तार किए गए कुलभूषण जाधव को पाकिस्‍तान की एक मिलिट्री कोर्ट ने मौत की सज़ा सुनाई है, पर इस बारे में हमेशा पाकिस्‍तान तथ्‍य छिपाता रहा है. उसने काफी समय तक भारत को ये नहीं बताया कि कुलभूषण जीवित है या नहीं और किस जेल में रखा गया है.

SI News Today

Leave a Reply