Friday, June 14, 2024
featuredदेश

खुशखबरी: मेल या एक्सप्रेस के किराये में शताब्दी से यात्रा का मौका

SI News Today

यदि आपने मेल या एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट आरक्षित कराया है और आखिरी समय तक आपका नाम प्रतीक्षा सूची में है, तो आपको 1 अप्रैल से उसी टिकट पर राजधानी या शताब्दी ट्रेनों में यात्रा का मौका मिल सकता है। बशर्ते आपने टिकट आरक्षित कराते समय ‘विकल्प’ चुना हो। रेलवे 1 अप्रैल से नई योजना की शुरुआत करने जा रही है। इसके तहत प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को अगली वैकल्पिक ट्रेन में कंफर्म सीट मिल सकती है।

इसके लिए यात्री को टिकट बुक कराते समय इसका विकल्प चुना हो। योजना के अनुसार यात्रियों से इसके लिए कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाएगा, ना ही किराये में अंतर के लिए कोई रिफंड (रकम वापसी) दिया जाएगा। ‘विकल्प’ नाम की इस योजना के तहत सभी मुख्य मार्गो पर राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या सुविधा जैसी अन्य विशेष सेवा वाली ट्रेनों में खाली रह चुकी सीटों को भरा जाएगा।

गौरतलब है रेलवे को विभिन्न कारणों से टिकटों को रद्द किए जाने के चलते यात्रियों को साल में करीब 7,500 करोड़ रुपये का पुनभरुगतान करना पड़ता है।

– यात्री को टिकट बुक कराते वक्त ही वैकल्पिक ट्रेन का विकल्प चुनना होगा। मूल ट्रेन में सीट कंफर्म नहीं होने पर अगले 12 घंटे में उसी रूट पर चलने वाली ट्रेन में सीट दी जाएगी।

– वैकल्पिक ट्रेन मूल स्टेशन के बजाय नजदीकी स्टेशन से भी हो सकती है। जैसे नई दिल्ली से चलने वाली ट्रेन की सीट कंफर्म नहीं होने पर आनंद विहार से चलने वाली ट्रेन में विकल्प मिल सकता है।

SI News Today

Leave a Reply