Sunday, June 16, 2024
featuredदेश

गाइडलाइंस जारी करेगी महाराष्‍ट्र सरकार विदेशियों के इलाज के लिए, दुनिया की सबसे मोटी महिला के इलाज पर हुआ था विवाद

SI News Today

विश्व की सबसे मोटी महिला कही जाने वाली मिस्र की इमान अहमद के मुंबई में हुए उपचार पर उठे विवाद के बाद महाराष्ट्र सरकार ने विदेशी मरीजों के लिए दिशानिर्देश बनाने का निर्णय किया है। स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने कहा, सर्जरी के बाद इमान का वजन जिस तरह से घटा वह हम सब के लिए गर्व की बात है। यह यकीनन राज्य में बढ़ते चिकित्सा पर्यटन का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है। लेकिन हमने इस मामले से बहुत सी बातें सीखी हैं।
उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि चीजों को गलत तरफ मुड़ने से रोकने के लिए स्टैडंर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) की जरूरत है। मंत्री ने अधिकारियों को इस संबंध में पत्र तैयार करने के निर्देश दिए ताकि उन्हें सभी अस्पतालों को भेजा जा सके।
एसओपी मुख्यरूप से दस्तावेज तैयार करने में बरती जाने वाली सावधानियां और दिशानिर्देश देगी इसके अलावा मरीज के परिजन के साथ ही मरीज के दूतावास के साथ सूचना साझा करने के संबंध में भी दिशानिर्देश तय करेगा।
सावंत ने कहा कि इसके जरिए अस्पतालों को मरीजों को डिस्चार्ज करने की प्रक्रिया, मरीजों को उपचार के लिए किसी दूसरे देश भेजने और मरीज के परिजन को दिए जाने वाले मेडिकल निर्देश के संबंध में दिशानिर्देंश दिए जाएंगे।
महाराष्ट्र सरकार अंतरराष्ट्रीय रोगियों के इलाज के लिए दिशा निर्देश लाएगी
330 किलो वजन घटाकर भारत से रवाना हुईं दुनिया की सबसे मोटी महिला इमान अहमद, एयरपोर्ट तक बनाया गया ग्रीन कॉरिडोर
इमान को मुंबई के सैफी अस्पताल में उपचार के लिए 11 फरवरी को जब भारत लाया गया था उसका वजन 498 किलोग्राम था। उपचार के दौरान इमान की बहन सायमा ने सैफी अस्पताल और बैरियाटिक सर्जन डा मुफ्फजल लकडावाला पर लापरवाही करने का आरोप लगाया था। सायमा ने अपनी आपत्तियों से मिस्र दूतावास को भी अवगत करा दिया है।
बता दें कि मिस्र की रहने वाली इमान 83 दिन पहले जब भारत आईं थी तो वो मेडिकल साइंस के लिए चुनौती थी, लेकिन मुंबई के सैफी अस्पताल के डॉक्टरों ने जी तोड़ परिश्रम और कई सर्जरी करने के बाद उनके शरीर का लगभग 330 किलो वजन कम कर दिया। इमान अहमद को जाने में परेशानी ना हो इसके लिए मुंबई पुलिस ने इमान के लिए विशेष रूप से ग्रीन कॉरिडोर बनाया। लेकिन अब इमान को आगे के उपचार के लिए अबु धाबी के अस्पताल ले जाया गया है। वहां इमान अहमद का भुरजील अस्पताल में इलाज चलेगा।

SI News Today

Leave a Reply