Saturday, July 27, 2024
featuredदेश

गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के समर्थन में गुजरात की युवा कांग्रेस

SI News Today

वध के लिए पशु बाजारों में पशुओं की खरीद फरोख्त पर रोक लगाने के केंद्र के आदेश के बाद शनिवार (3 जून) को गुजरात में कांग्रेस की युवा शाखा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग की। केरल में युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सार्वजनिक तौर पर बछड़े को काटे जाने की घटना की गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के निंदा करने और कांग्रेस से इसके लिए माफी मांगने की बात कहने के बाद यह मांग की गई है।

कांग्रेस की युवा शाखा के महासचिव पार्थिवराज कठवाडी ने कहा कि गुजरात में भाजपा सरकार की रूचि गाय से अधिक गौचर में है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार पहले भी हजारों हेक्टेयर गौचर कई उद्योगपतियों को दे चुकी है।

उल्लेखनीय है कि बुधवार (31 मई) को राजस्थान हाई कोर्ट के जज ने केंद्र और राज्य सरकार से गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने को कहा था। साथ ही उन्होंने कहा कि गाय को मारने वालों (गौवध) के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनिश्चित की जानी चाहिए। कोर्ट ने गौवध पर 10 साल के कारावास की सजा को बढ़ाकर उम्रकैद करने का सुझाव दिया है। जज ने हिंगोनिया गौशाला मामले पर फैसला सुनाते हुए सरकार को यह सुझाव दिए।

दरअसल, जयपुर के पास स्थित हिंगोनिया गोशाला के लचर प्रबंधन के खिलाफ एक याचिका दायर की गई थी। उसमें इस गौशाला की दुर्दशा पर सवाल उठाए गए थे। जस्टिस शर्मा की ओर से यह सुझाव रिटायर होने से पहले दिए गए। वह आज (बुधवार) को रिटायर हो रहे हैं। यही नहीं हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हाईकोर्ट के जस्टिस मनीष चंद्र शर्मा ने गौमूत्र के 11 फायदों के बारे में भी बताया।

SI News Today

Leave a Reply