Tuesday, May 28, 2024
featuredदेशराज्य

जम्मू कश्मीरः पीएम मोदी ने किया देश के सबसे लंबे रोड टनल का उद्घाटन, जाने खूबियां

SI News Today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत की सबसे लंबी रोड टनल का उद्घाटन किया। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर चेनानी और नाशिरी के बीच हिंदुस्तान की ये सबसे लंबी सड़क सुरंग बनाई गई है।

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने खुली जीप में सुरंग का जायजा लिया। इस दौरान पीएम के साथ मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी मौजूद रही

9.2 किलोमीटर का रास्ता

यह सुरंग 9.2 किलोमीटर तक लंबी है और हाइवे पर 286 किलोमीटर लंबे चार लेन वाले प्रोजेक्ट का हिस्सा है। 23 मई 2011 को इस सुरंग का निर्माण शुरू हुआ था। अधिकारियों के मुताबिक हिमालय के निचले हिस्से में बनी इस सुरंग के निर्माण में करीब 3,720 करोड़ रुपए की लागत आई है।

यह सुरंग 1200 मीटर लंबी है और यह भारत की पहली सुरंग है, जो विश्वस्तरीय इंटीग्रेटेड टनल कंट्रोल सिस्टम से लैस है। इस सिस्टम के जरिए वेंटीलेशन, फायर कंट्रोल, सिग्नल, कम्यूनिकेशन और इलेक्ट्रिकल सिस्टम को आटोमैटिकली एक्टिव रखा जाएगा।

क्या होगा फायदा

इस सुरंग की वजह से जम्मू और श्रीनगर के बीच जो सफर तय होता है, उसके कुल समय में करीब ढाई घंटे की कमी आएगी। इस सुरंग की वजह से जम्मू के चेनानी और नाशिरी के बीच की दूरी अब घटकर सिर्फ 10.9 किलोमीटर ही रह जाएगी जो वर्तमान समय में 41 किलोमीटर है।

कितनी कीमत चुकानी होगी

इस सुरंग में सफर के लिए हल्के वाहनों को एक तरफ के लिए 55 रुपए और दोनों तरफ के लिए 85 रुपए देने पड़ेंगे। एक माह के लिए हल्के वाहनों को 1,870 रुपए बतौर शुल्क अदा करने होंगे। वही भारी वाहनों जैसे मिनी बस के लिए एक तरफ से 90 रुपए और दोनों तरफ के लिए 135 रुपए अदा करने होंगे।

साथ ही बस और ट्रकों को एक तरफ के लिए 190 रुपए और दोनों तरफ के 285 रुपए अदा करने होंगे। इस सुरंग पर 124 सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी। हर 75 मीटर की दूरी पर सीसीटीवी इंस्टॉल किए गए हैं। साथ ही एक थ्री-टीयर सिस्टम के जरिए इसके अंदर बिजली का इंतजाम किया गया है।

खास है सिक्योरिटी

इसकी सिक्योरिटी बहुत जबरदस्त है, पूरी सुरंग में हर 300 मीटर पर क्रॉस पैसेज बनाए गए हैं। पूरी सुरंग में ऐसे 29 क्रॉस पैसेज हैं। इसमें फाइबर ऑप्टिक्स और इलेक्ट्रिक वायर की अंडरग्राउंड केबलिंग भी की गई है।

इस टनल में कई खूबियां भी हैं। अगर मुख्य सुरंग में किसी तरह की दिक्कत आती है तो इमरजेंसी के लिए इसके साथ ही एक और सुंरग बनाई गई है।

SI News Today

Leave a Reply