Monday, June 17, 2024
featuredदेश

जम्मू-कश्मीर में लगी भीषड़ आग से सशस्त्र सीमा बल कैंप कार्यालय और 45 दुकानें जलकर राख

SI News Today

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में स्थित सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के कैम्प कार्यालय और 45 दुकानें गुरुवार (20 अप्रैल) को भयानक आग में जलकर नष्ट हो गये। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार भालेसा के भटयास मुख्य बाजार की कई दुकानों रात में लगी आग की चपेट में आ गईं। ताजा समाचार मिलने आग में कोई भी व्यक्ति घायल नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि आग में करोड़ों की संपत्ति जल चुकी है। पुलिस के अनुसार आग रात के 12 बजे के करीब लगी और सुबह साढ़े पांच तक उस पर काबू पा लिया गया था।
पुलिस ने स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर तेजी से फैल रही आग को काबू करने की कोशिश की। बाजार में बनी ज्यादातर दुकानों में देवदार की सूखी लकड़ी का प्रयोग किया गया है जिसकी वजह से आग और तेजी से फैली। गंदोह के सब-डिविजनल पुलिस अफसर सन्नी गुप्ता ने बताया, “हमने थाथरी और गंदोह दोनों जगहों के दमकल विभाग को एक साथ ही खबर की। दोनों दमकल केंद्रों से भटयास बाजार करीब 16 किलोमीटर दूर है। रात 12.30 बजे से ही स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर आग बुझाने की कोशिश शुरू कर दी गयी थी।”
पुलिस अफसर के अनुसार आग पर सुबह 5.30 बजे काबू पा लिया गया था लेकिन तब तक 45 दुकानें पूरी तरह जलकर राख हो चुकी थीं। गुप्ता ने बताया कि आग में एसएसबी का स्थानीय कैम्प कार्यालय भी जल गया। गुप्ता के अनुसार हादसे में कोई भी घायल नहीं हुआ है। पुलिस ने हादसे की जांच शुरू कर दी है। पिछले तीन महीने में जम्मू-कश्मीर में तीसरी बार बड़े पैमाने पर आग लगी है जिसमें बड़े पैमाने पर संपत्ति का नुकसान हुआ है।
स्थानीय नागरिक इसके पीछे साजिश का आरोप लगा रहे हैं। 15 अप्रैल को भटयास बाजार से 16 किलोमीटर दूर स्थित गंदोह बाजार में आधी रात के करीब आग लग गयी थी जिसमें 26 दुकानें जलकर राख हो गयी थीं। उससे पहले 10 फरवरी को गंदोह के मलिकपुरा में लगी आग में चार दुकानें और दो घर जल गये थे। हालांकि अभी तक किसी भी मामले में जांच में जानबूझकर आग लगाये जाने की बात अब तक सामने नहीं आयी है।

SI News Today

Leave a Reply