Wednesday, November 29, 2023
featuredदेश

जाकिर नाइक को नोटिस, 30 मार्च को पेशी के आदेश

SI News Today

कुछ गवाहों की अहम गवाही से लैस राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने विवादित इस्लामी प्रचारक जाकिर नाइक को दूसरा नोटिस जारी कर आतंक रोधी कानून के तहत उनके खिलाफ दर्ज एक मामले में 30 मार्च को पेश होने को कहा.

NIA ने 60 लोगों से की पूछताछ

एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि जांच एजेंसी ने अब तक करीब 60 लोगों से पूछताछ की है जिनमें नाइक के परिवार के सदस्य, उनके कारोबार के कुछ सहयोगी, प्रचारक द्वारा स्थापित इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन और हार्मनी मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारी भी शामिल हैं.

कुछ गवाहों ने मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान

 प्रवक्ता ने कहा, ‘कुछ गवाहों ने मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दिए हैं जिनमें बताया है कि किस तरह डॉ. जाकिर नाइक अपनी तकरीरों के जरिए विभिन्न धर्मों के लोगों के बीच बैर भाव और घृणा को बढ़ावा देता था और अन्य धर्मों तथा संप्रदायों के लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करता था.’उनके मुताबिक पड़ताल में पता चला है कि नाइक ने मुंबई और इर्दगिर्द के इलाके में अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और अपने द्वारा स्थापित कंपनियों के नाम पर कई संपत्तियां खरीदी थीं.

नाइक पर काफी सारा पैसा स्थानांतरित करने का आरोप

उन्होंने कहा, ‘बीते कुछ साल में नाइक ने विदेशी बैंक खातों से भारत के बैंक खाते में काफी सारा पैसा स्थानांतरित किया. उसकी विदेशी आय के स्रोत अभी ज्ञात नहीं है.’एजेंसी ने जाकिर को 14 मार्च को जांच में शामिल होने को कहा था लेकिन वह पेश नहीं हुआ. पिछले साल नवंबर में एनआईए ने नाइक तथा उनके सहयोगियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी.

SI News Today

Leave a Reply