Friday, April 19, 2024
featuredदेश

जानिए हैकिंग की चेतावनी वाले संदेशों की सच्चाई, साइबर एक्सपर्ट की जुबानी

SI News Today

पिछले दिनों दुनिया सबसे बड़े साइबर अटैक की गवाह बनी. इसके बाद सोशल मीडिया पर हैकिंग की चेतावनी देने वाले संदेशों की बाढ़ आ गई है. डिजिटल इंडिया के दौर में जी रहा हर शख्स अपनी जानकारी की सुरक्षा को लेकर फिक्रमंद है. आजतक ने इन वायरल चेतावनियों की सच्चाई जानी जाने-माने साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल से.

सवाल
क्या 777 सीरीज के किसी नंबर का कॉल उठाने से वाकई फोन ब्लास्ट हो जाता है?

जवाब
ये पूरी तरह से फर्जी और लोगों को डराने के लिए फैलाया गया मैसेज हैं. क्योंकि इंडिया में 9 डिजिट का नंबर होता ही नही है तो कॉल आने का सवाल नही बनता और ब्लास्ट होने का तो सवाल ही नही उठता. फोन सिर्फ बैटरी की वजह से या ओवर हीट होने की वजह से ही ब्लास्ट हो सकता हैं किसी कॉल से नहीं.

सवाल
+371,+375,+377 जैसे नंबर से अगर मिस्ड कॉल आये तो कॉल करने पर कॉन्टेक्ट समेत फोन की दूसरी डिटेल्स भी कॉपी हो सकती हैं क्या?

जवाब
इस तरह के किसी भी सीरीज से अगर कॉल आता हैं तो कॉल बैक हरगिज न करें. इससे आपके पास लंबा-चौड़ा बिल आ सकता हैं. लेकिन आपकी कोई भी डिटेल फोन से कहीं नहीं जाएगी. आपको इतनी ही सतर्कता रखनी हैं कि आप बिना क्रास चेक किये कॉल बैक ना करें.

सवाल
कहा जा रहा है कि #90, #09 जैसे नंबर डायल ना करें वरना आपकी सिम कार्ड डिटेल्स क्रिमिनल एक्टिविटी के लिए यूज़ की जा सकती हैं इसमें कितनी सच्चाई है?

जवाब
इस तरह के मैसेज सिर्फ डराने के लिए फैलाये जा रहे हैं. लेकिन इनमें कोई सच्चाई नही है. इसपर विश्वास करने की ज़रूरत नही है.

सवाल
क्या इस तरह के वायरल मैसेज पर विश्वास करना चाहिए या इन्हें पूरी तरह अवॉयड करें?

जवाब
साइबर क्राइम नाम की चीज हकीकत है लिहाजा उसे नजरअंदाज नहीं कर सकते. लेकिन डरने की जरूरत नही है. सिर्फ सतर्क रहने की जरूरत है. कभी भी कोई असामान्य बात नज़र आती है तो उसके बारे में सर्च करें, पढें और उसके बाद ही यकीन करें.

SI News Today

Leave a Reply