Thursday, June 20, 2024
featuredदेश

जेल में राम रहीम का खाना पहले चखते हैं अफसर…

SI News Today

जेल में बंद बलात्कारी बाबा राम रहीम सिंह की सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। रोहतक की सुनेरिया जेल में उसे परोसे जाने वाले खाने को लेकर भी काफी अहतियात बरती जा रही है। डेरा प्रमुख को दिए जाने वाला खाना पहले एक अफसर द्वारा चखा जाता है और उसके बाद उसे दिया जाता है। इसके साथ ही खाने का सैंपल 48 घंटे तक सुरक्षित रखा जाता है। खाना परोसने की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की जाती है। बता दें, डेरा प्रमुख को सीबीआई की विशेष कोर्ट ने बलात्कारी करार देकर 20 साल की सजा सुनाई थी।

हरियाणा जेल विभाग के अधिकारियों ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा, ‘हम लोग उसकी सुरक्षा को लेकर बहुत सावधान है क्योंकि जेल के अंदर भी उसकी जान को खतरा है। इस मामले में खुफिया एजेंसियां पहले ही हमें आगाह कर चुकी हैं।’

साथ ही बताया, ‘हम लोग उसके खाने पर भी नजर रख रहे हैं क्योंकि कोई भी साजिश के तहत उसके खाने में जहर मिला सकता है। कैदियों के लिए खाना रसोई में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में बनाया जाता है। डेरा प्रमुख को परोसने से पहले जेल विभाग का एक सीनियर अधिकारी उस खाने को चखता है। जब जेल अधिकारी उसकी बैरक में खाना ले जाते हैं तो एक कैमरापर्सन किचन से लेकर बैरक तक उसे अपने कैमरे में कैद करता है। हर क्लिप एक सप्ताह के लिए सुरक्षित रखी जाती है।’ जेल में डेरा प्रमुख की जगह को निरंतर बदला जा रहा है, ताकि उसकी लोकेशन के बारे में किसी को पता ना लगे।

जब हरियाणा के डीजी(जेल) केपी सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा, ‘एक नियमित जेल सुप्रिडेंट के अलावा एक अतिरिक्त जेल सुप्रिडेंट की भी जेल में नियुक्ति की गई है, ताकि वह सुरक्षा इंतजामों को देख सके। जेल अधिकारियों और न्यायिक अधिकारियों द्वारा औचक निरक्षण भी किए जा रहे हैं।’ कुछ दिन पहले केपी सिंह ने खुद भी जेल में सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया था। राम रहीम के बैरक में तीन अन्य कैदियों को रखा गया है, लेकिन सबके सब अलग-अलग सेल में बंद हैं।

SI News Today

Leave a Reply