Thursday, June 20, 2024
featuredदेशराज्य

दिग्विजय सिंह का ‘धन्यवाद’, आप गोवा में घूमते रहे और मैंने सरकार बना ली: मनोहर पर्रिकर

SI News Today

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर शुक्रवार को कुछ देर के लिए राज्यसभा आए और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को ताना मारा. विपक्ष पर्रिकर पर ‘तिकड़मबाजी’ से गोवा का मुख्यमंत्री बनने का आरोप लगाता रहा है.

पर्रिकर ने उच्च सदन पहुंचने के बाद कहा कि वह गोवा में कांग्रेस के प्रभारी दिग्विजय सिंह को धन्यवाद देना चाहते हैं ‘क्योंकि वह (सिंह) गोवा में घूमते रहे और मैंने गोवा में सरकार बना ली.’ शून्यकाल के दौरान पर्रिकर ने राज्यसभा में यह टिप्पणी की. वह अभी भी उच्च सदन के सदस्य हैं. उन्होंने रक्षा मंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान सहयोग देने के लिए अन्य सदस्यों का शुक्रिया भी अदा किया.

दिग्विजय बोले, पर्रिकर ने गोवा में लोकतंत्र की हत्या की

 जैसे ही पर्रिकर सदन में आए, कांग्रेस सदस्यों ने उनका विरोध शुरू कर दिया. हंगामे के बीच ही पर्रिकर ने अपनी बात रखी. दिग्विजय सिंह ने पर्रिकर की ओर इशारा करते हुए कहा ‘महोदय, हम उन्हें अनुमति नहीं दे सकते. उन्होंने गोवा में लोकतंत्र की हत्या की है.’ कांग्रेस के अन्य सदस्यों ने भी नारे लगाए जबकि भाजपा सदस्यों ने पर्रिकर के समर्थन में मेजें थपथपाईं. पर्रिकर ने कहा ‘मैं उप सभापति (पी जे कुरियन) तथा अन्य का रक्षामंत्री के तौर पर मुझे समर्थन देने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं.’

कांग्रेस ने किया मनोहर पर्रिकर का विरोध

 बहरहाल, सिंह और कांग्रेस के अन्य सदस्य यह कहते हुए विरोध करते रहे ‘महोदय, उन्होंने गोवा में जनादेश चुराया है, हम उन्हें बोलने नहीं देंगे.’ शून्यकाल के बाद जब प्रश्नकाल आरंभ हुआ तब सिंह यह कहते हुए सुने गए ‘महोदय, उन्होंने गोवा के लोगों का जनादेश चुराया है. आपने गोवा में लोकतंत्र की हत्या की है. उन्हें इस सदन में बोलने का अधिकार नहीं है.’ कांग्रेस के राजीव गौड़ा, रजनी पाटिल और हुसैन दलवई सहित कई सदस्य पर्रिकर के प्रति विरोध जताते हुए आसन के समक्ष आ गए.

पर्रिकर ने दिग्विजय को दिया धन्यवाद

इस बीच संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी यह कहते सुने गए कि पर्रिकर ने दिग्विजय सिंह को विशेष रूप से धन्यवाद दिया है. गोवा में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस अकेले सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी, लेकिन अन्य दलों के समर्थन से पर्रिकर भाजपा नीत सरकार बनाने में सफल रहे.

SI News Today

Leave a Reply