Friday, April 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

नकली नोटों की पहचान के लिए RBI ने लॉन्‍च किया ऐप

SI News Today

नकली करंसी लगातार पकड़ी जा रही है। नए नोट आने के बाद से देश में अब तक 11.23 करोड़ रुपये के नकली नोट पकड़े जा चुके हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्यसभा में बताया कि देश में नोटबंदी के बाद 29 राज्यों में यह करंसी पकड़ी गई है। साथ ही वित्त मंत्री ने बताया कि हाल ही में आरबीआई ने नकली नोट की पहचान करने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया था। इसमें 2,000 और 500 रुपये के नए नोट के सभी फीचर्स के बारे में बताया गया है। इससे लोगों को नकली नोट की पहचान करने में आसानी होगी। ‘आईएनआर फेक नोट चैक गाइड’ ऐप को एंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले स्टोर और आईफोन के लिए आईओएस से डाउलोड किया जा सकता है। वित्त मंत्री ने कहा कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो के डेटा के मुताबिक अब तक 1,57,797 नकली नोट पकड़े जा चुके हैं। जिनकी वैल्यू 11.23 करोड़ रुपये है।

गौरतलब है कि सरकार ने 8 नवंबर 2016 को एक बड़ा चौकाने वाला कदम उठाया था। यह कदम नकली नोट चेक करने, आतंकवाद को जाने वाले पैसे और काले धन की पड़ताल करने के लिए उठाया गया था। इसके अंतर्गत सरकार ने हाई करेंसी नोट बंद कर दिए थे। बाद में रिजर्व बैंक ने महात्मा गांधी की नई सीरीज में 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किये थे। जेटली ने ये भी कहा कि बैंक्स को निर्देश दिए गए हैं की बैंक की सभी ब्रांच में पब्लिक के लिए लगाई जाने वाली जानकारी में डिस्प्ले डिजाइन और सिक्योरिटी फीचर्स बताये जाने जरुरी हैं।

जीएसटी लॉन्च करने के बाद केंद्र सरकार ने आम लोगों और व्यापारियों को इसके बारे में सही जानकारी देने के लिए कदम उठाए। इसी कड़ी में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी फाइंडर ऐप लॉन्च की है। इस एप की मदद से लोगों को किसी भी चीज पर लगने वाले जीएसटी की सही जानकारी मिल सकेगी। फिलहाल यह एप एंड्रॉयड स्टोर में उपलब्ध है और जल्द ही इसे आईओएस व विंडोज के लिए भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसे आप एंड्रॉयड प्ले स्टोर में जीएसटी रेट फाइंडर लिखकर सर्च कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply