Wednesday, January 25, 2023
featuredदेश

नव वर्ष के स्वागत पर नोएडा में होगा मेला और सांस्कृतिक कार्यक्रम

SI News Today

भारतीय विक्रमी संवत के अनुसार नववर्ष का पहला दिन 28 मार्च यानी मंगलवार को है. भारतीय सांस्कृतिक जीवन का विक्रमी संवत् से गहरा नाता है. भारतीय नववर्ष का पहला दिन ही सृष्टि का आरंभ दिवस भी है, यह विश्व की प्राचीनतम कालगणना पद्वति पर आधारित है. ये विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त प्रचारक धनी राम नोएडा के भाऊराव देवरस सरस्वती विद्या मंदिर नववर्ष विक्रमी संवत् 2074 के अवसर पर भव्य मेला और नववर्ष उत्सव का उद्घाटन करते हुए व्यक्त किए.

 इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हिन्दू नववर्ष की ऐतिहासिकता से परिचय कराना ही ऐसे आयोजन का मूल उद्देश्य है, हमारी पीढ़ियां अंग्रेजी अवश्य सीखें परन्तु उनके ऊपर अंग्रेजियत हावी न होने पाए. मेले का उद्घाटन संयुक्त रूप से मधुसूदन दादू (महानगर संघचालक), पंकज सिंह (विधायक, नोएडा) ने दीप प्रज्जवलन कर किया. वैदिक ब्रह्मचारी बटुकों द्वारा मंगलाचरण प्रस्तुत किया गया. आयोजन में सबसे पहले मातृ-पितृ पूजन किया गया, जिसमें 3 से 4 पीढ़ियों ने हिस्सा लेते हुए माता-पिता के प्रति सम्मान प्रकट किया. कार्यक्रम में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्रों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने उपस्थित जनसमूह को भाव-विभोर कर दिया.

मलखम्भ, शस्त्र प्रदर्शन, पिरामिड प्रदर्शन, क्लासिकल डांस, ग्रुप डांस और सांस्कृतिक रागिनियों की प्रस्तुति प्रमुख रही. सांस्कृतिक आयोजन का समापन राधाकृष्ण मनोहर झांकी और फूलों की होली के साथ हुआ. मेले का प्रमुख आर्कषण वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर आधारित हिन्दू जीवन दर्शन प्रदर्शनी रही. मेला और नववर्ष का समापन कवि सम्मेलन के साथ हुआ, जिसमें हास्य व वीररस के कवियों ने अपनी कविताओं के माध्यम से श्रोताओं को देर रात तक बांधे रखा.

मुख्यरूप से प्रताप फौजदार, गजेन्द्र सोलंकी, कविता तिवारी, श्रीकांत शर्मा, चरनजीन चरन, वागीश दिनकर और अर्जुन शिशोदिया ने काव्य पाठ किया. आयोजन में नगर के गणमान्य नागरिकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम को सफल बनाने में सुशील (विभाग सह संचालक) दिनेश (केन्द्रीय अधिकारी, विश्व हिन्दू परिषद) विनोद (अध्यक्ष, नववर्ष मेला समिति) और सत्यदेव (मीडिया प्रमुख) ने सहयोग दिया. कार्यक्रम का संचालन पदम प्रकाश सिंह (नोएडा महानगर प्रचार प्रमुख) ने किया.

SI News Today

Leave a Reply