Thursday, June 20, 2024
featuredदेश

नेशनल शूटर और रिटायर्ड कर्नल के घर रखा था विलुप्तप्राय

SI News Today

29 अप्रैल को नेशनल लेवल शूटर प्रशांत बिश्नोई के घर से 117.5 किलो मांस बरामद किया गया था। इस केस को सुलझा लिया गया है। मीट को लेकर वन विभाग ने मीट सैंपल की रिपोर्ट को पब्लिक कर दिया है। रिपोर्ट से पता चला है कि शूटर के घर से मिला मांस विलुप्तप्राय, दुर्लभ जानवरों का है। वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (WII), देहरादून की रिपोर्ट के मुताबिक यह बात सामने आई है कि 47 मांस के नमूनों में हिमालयी गोराल, हॉग हिरण का मांस शामिल है, जिसे इंटरनेशनल यूनियन फॉर कन्जर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) की विलुप्त हो रही प्रजाति की लाल सूची में शामिल किया गया है। इसके साथ ही बार्किंग हिरण और नीलगाय का मांस भी मिला है। कुलदीप बिश्नोई के पिता सेना में रिटायर्ड कर्नल रहे हैं।

शनिवार को बिश्नोई के पिता देवेंद्र कुमार को वन विभाग ने पूछताछ के लिए बुलाया। इससे पहले प्रशांत बिश्नोई को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेजा गया है। मेरठ की डिवीजनल फॉरेस्ट ऑफिसर अदिति शर्मा ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, “WII ने 117.50 किलोग्राम मीट के 47 सैंपल जानवारों के हैं। इनमें हिमालियन गोराल, हॉग डियर, बार्किंग डियर और नीलगाय शामिल है। सभी चार प्रजाति वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के अनुसूची III के अंतर्गत आते हैं और इसके लिए 1 से 3 साल की सजा हो सकती है।” हिमालय के गाल और हॉग हिरण लुप्तप्राय प्रजातियां हैं। शर्मा ने कहा कि सभी जानवरों के मीट का टेस्ट अलग होता और इनका शिकार आमतौर पर शिकारी ही करते हैं। हालांकि अभी इस बात का पता नहीं चल सका है कि शर्मा इतनी अधिक मात्रा में रखे मीट का क्या करने वाला था। लगता है कि उसने या तो मीट खाने के लिए रखा होगा या फिर सप्लाई करने के लिए था।

पूछताछ के दौरान प्रशांत के पिता रिटायर्ड कर्नल देवेंद्र कुमार ने इस मामले में अपनी भूमिका होने से इनकार किया और दावा किया है कि वह और उसका बेटा अलग-अलग फ्लोर में रहते हैं और घर के पहली मंजीले से मीट के सीज होने के बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं है। डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) की ओर से की गई कार्रवाई में शूटर के घर से 40 राइफल और पचास हजार कार्टेज बरामद हुए थे। सीबीआई के एंटी करप्शन ब्यूरो ने एक कर्नल और उसकी पत्नी पर अज्ञात स्त्रोतों से प्राप्त संपत्ति रखने का मामला दर्ज किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, संपत्ति की कुल कीमत एक करोड़ रुपए है।

SI News Today

Leave a Reply