Sunday, April 14, 2024
featuredदेश

भारतीय वायुसेना में अधिकारी बनने का है सुनहरा अवसर

SI News Today

भारतीय वायुसेना ने नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) के लिए स्पेशल एंट्री के तहत एंटरप्राइजिंग एंड एडवेंचरस इंडियन सिटीजेंस (मेन एंड विमेन) को फ्लाइंग ब्रांच कोर्स के लिए, जो जनवरी 2018 से शुरू हो रहा है, अपने यहां ज्वाइन करने के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। इसके तहत पुरुष उम्मीदवार इंडियन एयरफोर्स में पर्मानेंट कमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। पर्मानेंट कमिशन के लिए महिला उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकती हैं। वहीं, शॉर्ट सर्विस कमिशन के तहत (SSC) पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। गौरतलब है कि इंडियन एयरफोर्स में महिलाओं को पर्मानेंट कमिशन नहीं मिलता है। अत: स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत महिला उम्मीदवार सिर्फ शॉर्ट सर्विस कमिशन के लिए अप्लाई कर सकती हैं।

वैकेंसी डिटेल्स: इंडियन एयरफोर्स में एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत पुरुषों के लिए पर्मानेंट कमिशन और पुरुषों तथा महिलाओं दोनों के लिए शॉर्ट सर्विस कमिशन।

उम्र सीमा: इच्छुक उम्मीदवार की उम्र 1 जनवरी, 2018 तक 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए, यानी उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी, 1994 से लेकर 1 जनवरी, 1998 के बीच हुआ हो।

पे स्केल: चयनित उम्मीदवारों का पे स्केल Rs. 15600-39100 होगा, ग्रेड पे Rs. 5400 होगा और Rs.6000 अन्य तरह के भत्तों के लिए दिया जाएगा।

योग्यता: इस पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास एनसीसी एयर विंग सीनियर डिविजन का ‘सी’ सर्टिफिकेट होना जरूरी है। यह सर्टिफिकेट 21 मई, 2015 के बाद का होना चाहिए, यह अनिवार्य योग्यता है। किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 60 प्रतिशत या उससे अधिक के साथ स्नातक (किसी भी विषय में) उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं, इन उम्मीदवार को मैथ्स और फिजिक्स के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। बीई/बीटेक डिग्री धारक भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया: इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंडियन एयरफोर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 20 मई, 2017 से 15 जून, 2017 के बीच आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में और अधिक जानकारी के लिए लिं​क पर क्लिक करें…

SI News Today

Leave a Reply