Friday, January 27, 2023
featuredदेश

मनोहर पर्रिकर आज गोवा के सीएम पद की लेंगे शपथ

SI News Today

गोवा में सरकार गठन का मामला फंसता नजर आ रहा है क्योंकि कांग्रेस ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा द्वारा मनोहर पर्रिकर को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किए जाने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. सुप्रीम कोर्ट में पर्रिकर के शपथ लेने पर रोक की मांग वाली याचिका पर आज सुनवाई होगी। उधर पर्रिकर आज शाम 5 बजे गोवा के सीएम पद की शपथ लेंगे. गोवा विधानसभा चुनाव में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. 40 सदस्यीय विधानसभा में 13 सीटें जीतने वाली बीजेपी दूसरे दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी ने 21 विधायकों के समर्थन का दावा किया है. कांग्रेस के 17 विधायक हैं. गोवा फारवर्ड पार्टी और एमजीपी के तीन-तीन विधायक हैं, तीन विधायक निर्दलीय और राकांपा का एक विधायक है.

कांग्रेस आज पेश करेगी सरकार बनाने का दावा
गोवा में सरकार बनाने का दावा करने के लिए कांग्रेस विधायक दल के सदस्य आज राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात करेंगे और उन्हें बताएंगे कि उनके पास पर्याप्त संख्या बल है. कांग्रेस विधायक दल के नेता चंद्रकांत केवलकर ने बताया ‘आज सुबह कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी और फिर हम सरकार बनाने का दावा करने के लिए राज्यपाल से मिलेंगे.’ उन्होंने कहा ‘हमारे पास पर्याप्त संख्या बल है. हमारी पार्टी अकेली सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है और सरकार बनाने के लिए हमें बुलाया जाना चाहिए.’ कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए खुद को न बुलाए जाने पर आपत्ति जताई है. उसका कहना है कि गोवा विधानसभा चुनाव में वह अकेले सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी है.

आठ विधायक भी मंत्री पद की लेंगे शपथ 
मनोहर पर्रिकर के गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ करीब आठ विधायक आज मंत्री पद की शपथ लेंगे. गोवा भाजपा के अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने कहा, ‘करीब आठ से नौ विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलायी जाएगी जिनमें गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) और महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के दो-दो विधायक और दो निर्दलीय विधायक शामिल हैं. भाजपा के दो या तीन विधायक (पर्रिकर सहित) भी शपथ लेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘शपथ लेने वाले भाजपा के विधायकों में (मौजूदा) उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा और एक अन्य विधायक शामिल हैं जिनके नाम की घोषणा आज की जाएगी.’ हालांकि तेंदुलकर ने कहा कि संभावना है कि भाजपा से केवल पर्रिकर एवं डिसूजा ही शपथ लें. तेंदुलकर ने बताया कि कल शाम राजभवन में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मौजूद होंगे।

रक्षा मंत्री का अतिरिक्त प्रभाव अरुण जेटली को
वित्त मंत्री अरुण जेटली को एक बार फिर रक्षा मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है. मनोहर पर्रिकर के इस्तीफे के बाद उन्हें ये प्रभार दिया गया. मनोहर पर्रिकर ने कल ही रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दिया. गौरतलब है कि इससे पहले भी अरुण जेटली के पास रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार रह चुका है. मोदी ने जब पहली बार मंत्रिमंडल का गठन किया था तो रक्षा मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी अरुण जेटली को ही दी थी. मोदी ने दूसरे विस्तार में उस वक़्त के गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर को रक्षा मंत्री बनाया था.अब एक बार फिर मनोहर पर्रिकर गोवा के सीएम बनने जा रहे हैं और इस बार वो बीजेपी की गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे.

SI News Today

Leave a Reply