Sunday, January 29, 2023
featuredउत्तर प्रदेशदेशराज्यलखनऊ

यूपी : अब हज आवेदन प्रक्रिया को आधार से जोड़ने पर किया जा रहा विचार

Kashmiri pilgrims depart for Mecca for the annual Hajj pilgrimage, in Srinagar on August 27, 2014. The first batch of 275 Kashmiri Hajj pilgrims set off for the annual trip. Some 26,300 Hajj travel applications were received for this year's pilgrimage season, with 7,007 pilgrims selected for the journey. AFP PHOTO/Rouf BHAT
SI News Today

उत्तर प्रदेश सरकार हज यात्रा पर जाने के इच्छुक लोगों के चयन में अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिये आवेदन प्रक्रिया को आधार कार्ड से जोड़ने पर विचार कर रही है.

प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने समाचार एजेंसी भाषा से बातचीत में कहा, ’हम हज के लिये आवेदन प्रक्रिया को आधार नंबर से जोड़ने पर विचार कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि आवेदक इससे पहले हज कर चुका है या नहीं. इससे चयन प्रक्रिया में ज्यादा पारदर्शिता आयेगी.’

उन्होंने कहा कि ठोस प्रणाली तैयार होते ही इस प्रक्रिया को लागू कर दिया जाएगा. हम सरकारी तंत्र में पारदर्शिता तथा ईमानदारी लाना चाहते हैं. इससे सरकार ’सबका साथ, सबका विकास’ के अपने मूलमंत्र पर अमल कर सकेगी.

भाजपा के एक अन्य नेता मजहर अब्बास ने भी मोहसिन रजा के नजरिए का समर्थन करते हुए कहा कि अगर हज आवेदन प्रक्रिया को आधार नंबर से जोड़ने से पारदर्शिता सुनिश्चित होती है तो ऐसा जरूर किया जाना चाहिए.

गौरतलब है कि रजा ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के धनी मुसलमानों से हज सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी ताकि गरीब मुस्लिम हज पर जा सकें.

SI News Today

Leave a Reply