Sunday, February 5, 2023
featuredउत्तर प्रदेशदेशराज्यलखनऊ

योगी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा का बयान, ‘हज सब्सिडी छोड़ें अमीर मुस्लिम’

SI News Today

अमीर मुसलमानों से हज सब्सिडी छोड़ने की अपील करते हुए उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने शनिवार को कहा कि इससे गरीब और जरूरतमंदों को हज करने का मौका मिल सकेगा.

रजा ने कहा, ‘हज यात्रा के लिए गरीबों को सब्सिडी मिलनी चाहिए ना कि संपन्न लोगों को. मैं धनी मुसलमानों से अपील करता हूं कि वे हज सब्सिडी छोड दें ताकि गरीब और जरूरतमंद हज पर जा सकें.’ उन्होंने कहा कि संपन्न लोग तो एक से अधिक बार हज यात्रा कर आते हैं लेकिन गरीब अपने जीवन में एक बार भी हज पर जाने में मुश्किल महसूस करता है.

केन्द्र सरकार हज के लिए सब्सिडी देती है. सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया का किराया कम किया जाता है. हज कोटा में हर राज्य की हिस्सेदारी होती है.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का हज कोटा 8,000 बढ़ा दिया गया है और आज हमारे पास 29 हजार सीटों का कोटा है. प्रदेश सरकार सुनिश्चित करेगी कि जिनके पास हज यात्रा पर जाने का साधन नहीं है, उन्हें हज करने में मदद मिल सके.

रजा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील पर तमाम लोगों ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ दी. ‘मैं धनी मुसलमानों से अपील करता हूं कि वे हज सब्सिडी के मामले में भी ऐसा ही करें.’

 ‘गिव इट अप’ योजना की तरह की सब्सिडी छोड़ने की कही बात

मोदी सरकार की ‘गिव इट अप’ योजना के तहत देश में 1 करोड़ से ज्यादा लोग बीते दो साल के दौरान गैस पर सब्सिडी छोड़ चुके हैं. इन लोगों से केंद्र सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के हित में गैस सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी जिससे सस्ती दरों में बीपीएल रेखा के नीचे लोगों को सब्सिडी सिलेंडर पहुंचाया जा सके.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार हर साल मक्का की यात्रा के लिए मुस्लिमों को सब्सिडी देती है. इस सब्सिडी से एअर इंडिया हज यात्रियों को सस्ते टिकट देता है. हज यात्रियों के लिए हर राज्य का कोटा अलग-अलग है. केंद्र ने इस साल हज का कोटा बढ़ा दिया है

SI News Today

Leave a Reply