Sunday, May 19, 2024
featuredदेश

राष्‍ट्रपति चुनाव के ल‍िए राजधानी दिल्ली के प्रवासी भारतीय भवन में एनडीए की यह महाबैठक

SI News Today

आज रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह एनडीए के सभी सहयोगी दलों को दावत देंगे। एनडीए की यह महाबैठक राजधानी दिल्ली के प्रवासी भारतीय भवन में सोमवार शाम में होनी है। माना जा रहा है कि इस हाईप्रोफाइल रात्रि भोज के ज़रिये मोदी राष्ट्रपति चुनाव की बिसात बिछाएंगे, जो कि जुलाई में होना है। इस दौरान वो राष्ट्रपति पद के लिए साथियों का मन टटोलेंगे। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि ‘डिनर पार्टी के बीच में इस बारे में कोई बात नहीं की जाएगी, लेकिन सभी सहयोगियों को साधने की रणनीति का यह पहला दांव ज़रूर है। एक पार्टी नेता के मुताबिक मोदी सरकार बनने के बाद इतने बड़े पैमाने पर होने वाली यह अपनी तरह की पहली बैठक होगी जिसमें तक़रीबन पचास मेहमान शिरकत करेंगे। मेहमानों की मेज़बानी भी खुद मोदी ही करेंगे। इस मीटिंग से यह भी झलकेगा कि बीजेपी के साथ कितनी अलग-अलग क्षेत्र और सामाजिक आधार वाली पार्टियों ने गठबंधन किया है’।

पीएम की डिनर पार्टी में 31 घटक दलों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है। सहयोगियों को निमंत्रण भेजने की ज़िम्मेदारी शाह पर है जिन्होंने जम्मू और कश्मीर में पीडीपी मुखिया महबूबा मुफ्ती से लेकर तमिलनाडू के गठबंधन दलों तक को न्यौता भेजा है। भोज में टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू, पंजाब से अकाली दल, पश्चिम बंगाल से गोरखा जनमुक्ति मोर्चा, असम से असम गण परिषद, केरल से केरल जनाधिपत्य पार्टी, उत्तर प्रदेश से अपना दल और बिहार से जीतनराम मांझी की हम, आरएलएसपी आदि शामिल होंगी।

मेहमानों की लिस्ट में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का भी नाम है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार उद्धव भी भोज में आएंगे। हाल ही में शिवसेना और बीजेपी के संबंध सांसद रविंद्र गायकवाड़ पर लगे बैन को लेकर खटास में पड़ गए थे। सेना ने एयर इंडिया का लगाया बैन नहीं हटाए जाने पर डिनर का बहिष्कार करने की धमकी तक दे डाली थी जिसके बाद उड्डयन मंत्री ने विमानन कंपनी को पत्र लिखा।

SI News Today

Leave a Reply