Friday, June 21, 2024
featuredदेश

रिकवर कर सकेंगे खोए हुए पासवर्ड,फेसबुक के जरिए

SI News Today

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने अपने सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 में कई चीजों का ऐलान हुआ. इनमें से सबसे खास ऑग्मेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी बेस्ड प्रोग्राम रहे. लेकिन इसके साथ ही फेसबुक ने एक ऐसा ऐलान किया है जो आने वाले समय में पासवर्ड रिकवर करने का अनुभव बदल देगा.

आमतौर पर आपके साथ कई बार ऐसा हुआ होगा जब आप अपने किसी अकाउंट का पासवर्ड भूल गए होंगे. रिकवर करने के लिए आपको रजिस्टर ईमेल आईडी यूज करनी होती है या फोन नंबर रजिस्टर करना होता है. लेकिन क्या हो अगर आप अपने बैंक अकाउंट के पासवर्ड रिकवर करने के लिए फेसबुक का सहारा लें ? जाहिर है आप सोच रहे होंगे ये कैसो होगा और यह कितना सिक्योर होगा.

फेसबुक पासवर्ड रिकवर करने का एक तरीका डेवलप कर रहा है जिसके तहत किसी भी ऑनलाइन अकाउंट के पासवर्ड को फेसबुक प्रोफाइल के जरिए रिकवर किया जा सकेगा. फेसबुक ने एक सॉफ्टवेयर रीलीज किया है और फिलहाल इसे डेवलपर्स को दिया गया है ताकि इसे बेहतर बनाया जा सके.

फेसबुक के सिक्योरिटी इंजीनियर ब्रैड हिल ने कहा है कि ईमेल को असल में सिक्योर सिस्टम जैसा डिजाइन नहीं किया गया है और अनगिनत अपडेट के बाद भी कई बड़े चैलेंज सामने हैं.

सॉफ्टवेयर कोलैबोरेशन साइट GitHub जनवरी से ही लोगों को फेसबुक के जरिए अपने अकाउंट को रिकवर करने का ऑप्शन दे रही है. F8 Conference में फेसबुक ने इस सॉफ्टवेयर का दायरा बढ़ाते हुए दूसरे डेवलपर्स और कंपनियों के लिए भी रीलीज कर दिया है. एक बार कंपनियां इस टूल को अपनी वेबसाइट में डेवलप कर लें इसके बाद वो अकाउंट रिकवरी के लिए फेसबुक बेटा प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने बैंक अकाउंट पासवर्ड भूल गए हैं. अब आपको पासवर्ड रीसेट करना है इसके लिए आप बैंक की वेबसाइट पर Forget password लिंक क्लिक करते हैं. यहां क्लिक करने पर ईमेल आईडी के बजाए पेज सीधे फेसबुक आपको आपकी पहचान चेक करने के लिए प्रोफाइल पर रीडायरेक्ट करेगा.

इस प्रोसेसर के बाद फेसबुक आपके बैंक को डिजिटल टोकेन भेजेगा जो यह कन्फर्म करेगा कि वो आपकी ही बैंक अकाउंट है. ये टोकेन एन्क्रिप्टेड होगा इसलिए आप जिसके लिए लॉग इन करना चाहते हैं उसी सर्विस के लिए यूज किया जाएगा.

SI News Today

Leave a Reply