Thursday, April 18, 2024
देश

रेलवे का एक और कदम,जल्द ही आपके मोबाइल पर लाएंगे रेलवे ऐप

SI News Today

आपके मोबाइल पर अब एक ऐसा ऐप आने वाला है जो रेल से जुड़े आपके सारे संकटों को दूर कर सकता है. मई से शुरू होने वाला यह ऐप आपकी रेल यात्रा को सहज और सरल बनाने के लिए लाया जा रहा है. इस ऐप के ज़रिेए टिकट और टैक्सी बुकिंग से लेकर यात्रा से जुड़ी बाकी सभी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकेगा.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को 2017-18 का बिज़नेस प्लान लॉन्च किया जिसमें बताया गया कि मई में आने वाला यह मोबाइल एप, यात्रा से जुड़ी अलग अलग जरूरतों को पूरा करेगा. इसके जरिये टिकट, विश्राम कक्ष, यात्रा पैकेज बुक किया जा सकेगा और तो और आप किसी रेस्त्रां से खाना आर्डर भी कर पाएंगे. इसके अलावा यात्रा के दौरान ही आप इस ऐप के जरिए किसी होटल में बुकिंग भी करवा सकते हैं.

परियोजना से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टिकट, टैक्सी, ई-कैटरिंग और अन्य सेवाओं के लिए कई मोबाइल एप उपलब्ध हैं लेकिन समग्र एप यात्रा से जुड़े सभी पहलुओं से संबंधित होगा. तो कुल मिलाकर आप इस ऐप के जरिये ट्रेन के टाइम और रनिंग स्टेटस से लेकर PNR स्टेटस, स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनों की जानकारी, ट्रेन रूट, बस टिकट, ट्रेवल स्टोर, खाने की बुकिंग, कोच में सीट की पोजिशन और रेल से जुड़ी तमाम जानकारियां हासिल कर सकेंगे.

बताते चलें कि रेलवे जल्द ही दलालों को थोक में टिकट बुक करने से रोकने, धोखाधड़ी वाली बुकिंग खत्म करने और फर्जी पहचान के मामलों पर रोक लगाने के लिए आधार आधारित ऑनलाइन टिकट प्रणाली की ओर कदम बढ़ाएगा. एक अप्रैल से वरिष्ठ नागरिकों के लिए टिकटों पर रियायत पाने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है. इसके लिए तीन महीने का प्रायोगिक परीक्षण चल रहा है

SI News Today

Leave a Reply