Saturday, July 27, 2024
featuredदेश

र‍िटायर होने से पहले जज ने कहा- गाय को राष्‍ट्रीय पशु घोषित करें

SI News Today

राजस्थान हाई कोर्ट के जज ने बुधवार को केंद्र और राज्य सरकार से गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने को कहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि गाय को मारने वालों (गौवध) के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनिश्चित की जानी चाहिए। कोर्ट ने गौवध पर 10 साल के कारावास की सजा को बढ़ाकर उम्रकैद करने का सुझाव दिया है। जज ने हिंगोनिया गौशाला मामले पर फैसला सुनाते हुए सरकार को यह सुझाव दिए। दरअसल, जयपुर के पास स्थित हिंगोनिया गोशाला के लचर प्रबंधन के खिलाफ एक याचिका दायर की गई थी। उसमें इस गौशाला की दुर्दशा पर सवाल उठाए गए थे। जस्टिस शर्मा की ओर से यह सुझाव रिटायर होने से पहले दिए गए। वह आज (बुधवार) को रिटायर हो रहे हैं। यही नहीं हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हाईकोर्ट के जस्टिस मनीष चंद्र शर्मा ने  गौमूत्र के 11 फायदों के बारे में भी बताया।

जानिए गौमूत्र से होने वाले फायदे

1)- उन्होंने कहा कि माना जाता है कि गाय के अंदर 33 करोड़ देवी-देवता निवास करते हैं और हिंदू पौराणिक कथाओं में समुद्र मंथन के समय गाय देवी लक्ष्मी के साथ दिखाई दी थी।
2)- गाय एकमात्र ऐसी पशु है जो ऑक्सीजन ग्रहण करती है और ऑक्सीजन ही छोड़ती है।
3)- गौमूत्र से लीवर, दिल और दिमाग स्वस्थ रहता है और यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह भी उम्र बढ़ने की दर को भी धीमा करता है।
4)- गौमूत्र से पिछले जन्म के किए पापों से भी मुक्ति मिलती है।
5)- जज ने कहा कि एक रूस के वैज्ञानिक के मुताबिक गाय के गोबर से घर की दीवारों को लेपने से घर में रहने वाले विकिरण से बचे रहते हैं।
6)- गाय अपने सींग के माध्यम से कॉस्मिक एनर्जी को अवशोषित करती है।

7)- गाय के दूध का सेवन कैंसर को रक्त कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है।

8)- गाय के गोबर से हैजा के रोगाणुओं को मारने में सहायक होता है।
9)- गाय के गोबर से हर साल 4500 लीटर बायोगैस पैदा की जाती है। उन्होंने कहा कि अगर गोवंश से देश में बायोगैस उत्पन्न की जाती है 6.80 लाख टन की लकड़ी को जलने से और 14 करोड़ पेड़ों को कटने से बचाया जा सकता है।
10)- गाय एकमात्र स्तनपायी है जिसकी बड़ी आंत 180 फीट लंबी है, जिसके कारण गाय के दूध में केरोटिन होता है जो मानव शरीर में विटामिन ए उत्पन्न करता है
11)- गाय का रांभना (Mooing) हवा में मौजूद रोगाणुओं को मारता है।

SI News Today

Leave a Reply