Friday, May 24, 2024
featuredदेश

सीमा पर दो पाकिस्तानी ढेर

SI News Today

जम्मू कश्मीर के उड़ी सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास भारतीय सेना ने दो पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया। पाकिस्तानी सेना की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने घुसपैठ कराने की कोशिश में भारतीय सेना के गश्ती दल पर हमला कर दिया। पर भारतीय सैनिकों ने बैट के हमले को नाकाम करते हुए दो हमलावरों को मार गिराया। मारे गए दोनों हमलावरों के शव के पास अत्याधुनिक हथियार और गोला-बारूद देखे गए हैं। दोनों हमलावरों के शव एलओसी के मानवरहित क्षेत्र (नो मैंस लैंड) में पड़े हैं। इस इलाके में सेना का अभियान जारी है। सेना के एक अधिकारी ने कहा कि सतर्क जवानों ने शुक्रवार को उड़ी सेक्टर में बीएटी द्वारा हमारे गश्ती दल पर किए गए हमले को विफल कर दिया। अभियान में बीएटी के दो आतंकवादी मारे गए। अधिकारी ने बताया कि बीएटी के हमले का प्रभावी तरीके से जवाब दिया गया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार मारे गए दोनों आतंकवादियों के शव नियंत्रण रेखा से लगे ‘निर्जन भूभाग’ में पड़े हुए हैं। गत मंगलवार को सेना ने कहा था कि उसने नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तानी ठिकानों पर ‘गोलाबारी की’ और उसे कुछ क्षति पहुंचाई। सेना के सूत्रों ने कहा कि दो सशस्त्र घुसपैठियों ने एक पाकिस्तानी चौकी से घुसपैठ की जो कि नियंत्रण रेखा से 200 मीटर दूर स्थित है। दोनों को भारतीय क्षेत्र की तरफ उड़ी सेक्टर में झेलम के दक्षिण में सुबह करीब आठ बजकर 40 मिनट पर देखा गया। सूत्रों ने कहा कि गोलीबारी में दोनों को नियंत्रण रेखा से 500 मीटर दूर भारतीय क्षेत्र में मार गिराया गया। उन्होंने बताया कि इनके पास एक एके 47 राइफल, एक पिस्तौल और अन्य सामग्री बरामद की गई।

भारतीय सेना की चिनार कॉर्प्स ने ट्वीट करके कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। सेना ने ट्वीट में कहा, ‘बैट के खिलाफ भारतीय सेना की पेट्रोलिंग टीम ने नियंत्रण रेखा के पास उड़ी सेक्टर में कार्रवाई की है। हमले को नाकाम कर दिया गया है। बैट के दो आतंकवादी मारे गए हैं।’ खुफिया एजंसियों ने सेना को बैट के हमले की योजना की सूचना दे रखी थी। इसके मद्देनजर सुरक्षा बलों ने भी सीमा पर चौकसी बढ़ा रखी थी। हाल में पाकिस्तानी सेना के बैट दस्ते से निपटने के लिए सेना ने खास योजना बनाई है और उसके नापाक मंसूबों को नाकाम करने के लिए सेना ने स्थानीय कमांडरों को खास निर्देश जारी किए हैं।

पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) को काफी खूंखार माना जाता है। हाल के दिनों में भारतीय जवानों पर बैट ने कई हमलों को अंजाम दिया है। सेना के मुताबिक, पाकिस्तान से सटी नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आधा दर्जन शिविर सक्रिय हैं। नियंत्रण रेखा से 10-15 किलोमीटर भीतर स्थित इन शिविरों में पाकिस्तानी सेना की स्पेशल सर्विस ग्रुप (एसएसजी) ने पिछले महीने बैट टीम को ट्रेनिंग दी थी। बताते चलें कि बैट ने पिछले दिनों में कई बार भारतीय सैनिकों पर हमले किए हैं। 17-18 मई को बैट की ऐसी ही एक कोशिश को नाकाम कर दिया गया था। अभी ऐसे ही कई और हमलों की तैयारी के बारे में खुफिया सूचनाएं मिली हैं। पाकिस्तानी सेना की बैट टीम ने पिछले दिनों जम्मू कश्मीर के मेंढर सेक्टर में भारी गोलीबारी कर भारतीय सेना के दो जवानों को शहीद कर दिया था और उनके शव क्षत-विक्षत कर दिए थे।

SI News Today

Leave a Reply