Saturday, July 27, 2024
featuredदेश

हिमाचल के सीएम वीरभद्र सिंह से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ

SI News Today

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली हाई कोर्ट को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को गिरफ्तार करने का हलफनामा देने से मना करने के बाद गुरुवार (20 अप्रैल) को सिंह से अपने नई दिल्ली स्थित कार्याल में नौ घंटे तक पूछताछ की। कथित कालाधन मामले भ्रष्टाचार से जुड़े मामले से जुड़ी ईडी की पूछताछ रात को साढ़े नौ बजे तक चली।

वीरभद्र सिंह गुरुवार दोपहर ईडी कार्यालय अपनी आधिकारिक गाड़ी से पहुंचे थे। गाड़ी की बत्ती को ढंक दिया गया था। सिंह ने पत्रकारों से बातचीत करने से इनकार कर दिया। हालांकि उन्होंने ईडी दफ्तर से बाहर मुट्ठी बांधकर हाथ उठाते हुए कहा, “सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, देखना है जोर कितना बाजू-ए-कातिल में है।”

सूत्रों के अनुसार ईडी ने सिंह से उनके एक फार्महाउस के बारे में पूछताछ की जो कथित तौर पर एक कारोबारी से लिए गए पैसे और खेती की आय से बनाया गया है। ईडी ने सिंह को छापेमारी के दौरान मिले कागजात भी दिखाया। ईडी के एक अधिकारी ने बताया कि “सिंह से विस्तार से पूछताछ की गयी।” जिस फार्महाउस के बारे में पूछताछ की जा रही है उसकी कीमत करीब 27 करोड़ रुपये है। फार्महाउस को भी ईडी जब्त कर चुका है। इससे पहले ही ईडी सिंह की सात करोड़ कीमत की संपत्ति जब्त कर चुका।

ईडी ने पहले भी सिंह को समन भेजा था लेकिन वो आधिकारिक जिम्मेदारियों का हवाला देकर नहीं आए थे। पिछले हफ्ते सिंह ने ईडी को न आने का कारण बताते हुए और नई तारीख मांगी। उसके बाद गुरुवार को नया समन जारी किया गया। ईडी ने बुधवार (19 अप्रैल) को दिल्ली हाई कोर्ट को ये हलफनामा देने से इनकार कर दिया था कि पूछताछ के लिए आने पर वो सिंह को गिरफ्तार नहीं करेगी।

ईडी ने सिंह और उनकी पत्नी के अलावा अन्य लोगों पर कथित तौर पर 10 करोड़ से अधिक कालाधन इकट्ठा करने के आरोप की जांच कर रहा है। ईडी सिंह की पत्नी प्रतिभा और बेटे विक्रमादित्य से भी पूछताछ कर चुका है। ईडी ने सिंह पर सीबीआई द्वारा भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने के बाद उनके खिलाफ जांच शुरू की थी। सिंह के खिलाफ इनकम टैक्स भी आईटीआर में सही जानकारी न देने के आरोप की जांच कर रहा है।

SI News Today

Leave a Reply