Sunday, May 19, 2024
featuredदेश

अचानक छत पर आ गिरा एयरक्राफ्ट का दरवाजा, जानिए मामला…

SI News Today

रिहायशी इलाकों के ऊपर विमान उड़ते आपने कई बार देखा होगा। लेकिन अगर कोई विमान अचानक नीचे गिर आए तो? तेलंगाना में सोमवार को ऐसी ही मिलती-जुलती घटना देखने को मिली। यहां के रिहायशी इलाके में एक मकान की छत पर विमान का दरवाजा टूट कर आ गिरा। घटना से चंद सेकेंड पहले छत पर एक शख्स काम कर रहा था। वह बाद में खाना खाने चला गया, वरना उसकी जान पर बन सकती थी। विमान का टूटा हिस्सा स्टेट सिविल एविएशन एकैडमी ने बरामद कर लिया है। जबकि उसके महानिदेशक ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं। सिकंदराबाद के रिहायशी इलाके में सोमवार को एक विमान उड़ते देखा गया। तेलंगाना स्टेट एविएशन एकैडमी का यह विमान ट्रेनिंग पर था और जमीन से 2500 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। अचानक उसका दरवाजा वहां के एक मकान की छत पर आकर गिर गया। इस दौरान उसके कॉकपिट में दो पायलट भी मौजूद थे।

जिस मकान पर विमान गिरा, उसके मालिक गणेश यादव ने इस बारे में बताया। एक अखबार से उन्होंने कहा कि घटना के बारे में पड़ोसियों ने उन्हें बताया था। उन्होंने कहा था कि छत पर कुछ गिरा है, जिसके बाद वे लोग घर से बाहर निकले। वे फौरन छत पर पहुंचे, जहां पानी की टंकी के पास तीन फीट का विमान का दरवाजा पड़ा मिला। हादसे में उसकी खिड़की का कांच टूट गया था, जो फर्श पर बिखरा पड़ा था। मकान मालिक की मानें, तो इस घटना में एक शख्स की जान मुसीबत में आ सकती थी। दरअसल, उनके यहां पुताई का काम हो रहा था। पेंटर हादसे से कुछ देर पहले छत पर काम कर रहा था। घटना से चंद सेकेंड पहले ही वह खाना खाने अंदर गया था।

उधर, नागरिक विमानन विभाग के महानिदेशक (डीजीसीए) ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं। हादसे के बाद एयरक्राफ्ट का टूटा दरवाजा कई घंटों तक पुलिस थाने में था। बाद में नागरिक विमानन अधिकारी उसे अपने साथ ले गए। यह पहली ऐसी घटना नहीं है। 28 सितंबर को भारतीय वायु सेना का ट्रेनी एयरक्राफ्ट भी इसी इलाके में दुर्घटना का शिकार हुआ था। अच्छी बात थी कि हादसे में तीन पायलट सही-सलामत बच गए थे।

SI News Today

Leave a Reply