Saturday, July 27, 2024
featuredदेश

18 साल के इस भारतीय ने बनाया है दुनिया का सबसे छोटा सैटेलाइट

SI News Today

तमिल नाडु के एक लड़के ने वो कारनामा कर दिखाया है जो बड़े-बड़े लोगों के लिए भी कर पाना मुश्किल हो। 18 साल के रिफत शारूक ने दुनिया का सबसे छोटा सैटेलाइट बना लिया है जिसे NASA जल्द ही लॉन्च करेगा। तमिल नाडु के एक छोटे से शहर पल्लापट्टी में रहने वाले रिफत ने यह काम किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक इस छोटी सी सैटेलाइट का वजन महन 64 ग्राम है और यह किसी क्यूब की तरह दिखती है। यह इतनी हल्की है कि इसे कोई भी अपने हाथ में ले सकता है। खबर के मुताबिक NASA इसे आगामी 21 जून को अपनी फेसिलिटी वलूप्स आइलैंड से लॉन्च करेगा। सैटेलाइट को कलमसैट नाम दिया गया है।

खबर के मुताबिक रिफत ने कहा है कि लॉन्च फ्लाइट एक सब-ऑर्बिटल फ्लाइट होगी। पूरे मिशन का टाइमस्पैन 240 मिनट का होगा और सैटेलाइट 12 मिनट तक ऑपरेट करेगी। वहीं इस सैटेलाइट के काम की बात करें तो खबर के मुताबिक यह 3-D प्रिंटेड कार्बन फाइबर की क्षमता को डेमोनस्ट्रेट करेगा। बता दें कि रिफत के इस सैटेलाइट को लॉन्च के लिए उसे “क्यूब्स इन स्पेस” नाम के कम्पीटिशन से चुना गया था। यह कम्पीटिशन NASA और आई डूडल लर्निंग संस्था द्वारा कराया गया था।
रिफत शारूक द्वारा बनाया गया सैटेलाइट। )

गौरतलब है कि भारत हाल ही में अपने स्पेस प्रोग्रामों को दुनियाभर में काफी चर्चा में रहा है। बीते 5 मई को भारत ने साउथ एशिया सेटलाइट (GSAT-9) का सफल प्रक्षेपण किया था। यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा से किया गया था और इससे पाकिस्तान को छोड़, सार्क के छह देशों को फायदा होगा। इसे बनाने में भारत को तीन साल लगे थे और 235 करोड़ रुपये खर्च हुए। भारत के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका को जीसैट-9 का लाभ ले सकेंगे। वहीं मार्च महीने में भी भारत ने 104 सैटेलाइट्स को एक साथ लॉन्च करके एक नया किर्तीमान तय किया था।

SI News Today

Leave a Reply