Thursday, March 14, 2024
featuredक्राइम न्यूज़देश

भारत में Tik-Tok App हुआ बैन, मद्रास हाई कोर्ट के आदेश पर हुयी कार्यवाही

SI News Today

Action taken on the orders of the Madras High Court, banned Tik-Tok App in India.

  

चीन आधारित Bytedance टेक्नॉलजी कंपनी के Tik-Tok App को मद्रास हाईकोर्ट के आदेश के बाद गूगल और एप्पल ने भारत में अपने प्ले स्टोर से ब्लॉक कर दिया है.  अब आप चाहकर भी Google प्ले स्टोर / Apple एप स्टोर पर जाकर इस एप को डाउनलोड करने की कोशिश नहीं कर पाएंगे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार भारत में टिकटॉक एप से लगातार विवाद खड़ा हो रहा था. भारत में इस App के बैन होने के पीछे इसमें कई युवा रोजाना इस App पर अपना अश्लील वीडियो अपलोड करना बताया जा रहा है, जो काफी वायरल भी होता था.

मद्रास हाईकोर्ट ने 3 अप्रैल को केंद्र से टिकटॉक पर बैन लगाने को कहा था. साथ ही कोर्ट ने कहा था कि Tik-Tok App पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देता है और बच्चों को यौन हिंसक बना रहा है. बता दें कि Tik-Tok App पर अश्लील सामग्री परोसने का आरोप है. रॉयटर्स के अनुसार भारत में Tik-Tok App अभी भी एपल के प्लेटफार्मों पर मंगलवार देर रात तक उपलब्ध था, लेकिन Google के प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं था. Google ने एक बयान में कहा कि –“यह इस App पर टिप्पणी नहीं करता है लेकिन स्थानीय कानूनों का पालन करता है”.

इससे पहले सर्वोच्च न्यायलय ने भी सोमवार को मद्रास उच्च न्यायालय फैसले का समर्थन करते हुए टिकटॉक एप पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था. मद्रास उच्च न्यायालय ने अश्लील सामग्री तक पहुंच होने की चिंताओं के चलते केंद्र सरकार को इस एप पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था.

SI News Today

Leave a Reply