Thursday, June 20, 2024
featuredदेश

जामिया मिलिया इस्लामिया की प्रवेश परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी!

SI News Today

सेंट्रल यूनिवर्सिटी जामिया मिलिया इस्लामिया ने विभिन्न ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डॉक्टरेट, डिप्लोमा और अन्य सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स के प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। सेशन 2018-19 की प्रवेश परीक्षाओं के छात्र अपने एडमिट कार्ड अब डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें आगामी सत्र के लिए विभिन्न कोर्सेज में दाखिला पाने के लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी से मार्च महीने तक चली थी। कोर्सेज में दाखिले के लिए विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं अप्रैल से जून महीने तक आयोजित होंगी। छात्रों के लिए जरूरी है कि वे अपने एडमिट कार्ड्स समय से डाउनलोड कर लें। आइए अब जानते हैं एडमिट कार्ड डाउनलोडिंग प्रॉसेस।

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट jmicoe.in पर लॉगइन करें। वेबसाइट के होम पेज पर टॉप राईट कॉर्नर पर छात्र अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें। आपका लॉगइन खुल जाएगा। अब एडमिट कार्ड टैब पर क्लिक करें और कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें। इस साल जामिया मिलिया इस्लामिया को स्कूल और यूनिवर्सिटी कोर्सेज में दाखिले के लिए बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 15 फीसदी ज्यादा आवेदन मिले हैं। लगभग 72 मास्टर्स, 12 पीजी डिप्लोमा, 45 अंडरग्रेजुएट, 11 एडवांस डिप्लोमा, 30 डिप्लोमा, 24 सर्टिफिकेट और MPhil/PhD कोर्सेज के लिए आवेदन मिले हैं। नया एकेडमिक सेशन 1 अगस्त से शुरू होगा।

गौरतलब है इस वर्ष जामिया के PhD स्कॉलर्स द्वारा एक ऑनलाइन PhD पोर्टल शुरू किया गया था। यह सुविधा स्कॉलर्स और उनके सुपरवाइजर्स के लिए शुरू हुई है जिससे वे अपने थीसिस सब्मिशन का काम ऑनलाइन कर सकेंगे। इससे छात्रों का काफी समय भी बचेगा।

SI News Today

Leave a Reply