Thursday, May 16, 2024
featuredदेशरोजगार

CTET 2018 की प्राइमरी CTET परीक्षा में शामिल हो सकेंगे B.Ed. पास उम्मीदवार

SI News Today

B.Ed pass candidate for CTET 2018 Primary Seat Exam.

   

CBSE ने सीटेट (CBSE CTET 2018 ) की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। CTET 2018 के लिए उम्मीदवार ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी CTET आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 27 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जबकि 30 अगस्त को दोपहर 3.30 बजे तक फीस जमा कर सकते हैं। परीक्षा की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है ।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) को लेकर चल रही अनिश्चितताओं के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा है कि B.ED पास उम्मीदवार भी पहली से पांचवी कक्षा के लिए CTET की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। आपको बता दे की 1 अगस्त को जारी किये गए CTET के इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में प्राइमरी स्तर के CTET के लिए न्यूनतम योग्यता में B.ED पास उम्मीदवारों को जगह नहीं दी गई है। सूत्रों के मुताबिक CBSE के आला अधिकारीयों से पता चला है कि बोर्ड मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से जारी सभी निर्देशों का पालन कर रहा है । इसमें B.ED उम्मीदवारों को प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाने के लिए अर्हता देने का NCTE का निर्णय भी शामिल है।

बोर्ड द्वारा जारी CTET के इन्फॉर्मेशन बुलेटिन के सात नंबर के पैराग्राफ में नोट में स्पष्ट लिखा गया है कि जो उम्मीदवार पहली से पांचवी और छठी से आठवीं दोनों स्तरों पर पढ़ाना चाहता है उन उम्मीदवारों को दोनों पेपर देने होंगे। इससे साफ तौर पर स्पष्ट हो जाता है कि दी गई न्यूनतम योग्यता के अतिरिक्त B.ED पास उम्मीदवार भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते है । हालांकि, अधिकारी ने यह स्वीकार किया कि इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में दी गई सूचनाएं स्पष्ट नहीं हैं। इसकी वजह से छात्रों में असमंजस की स्थिति बन रही है।

SI News Today

Leave a Reply