Sunday, May 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

Bajaj Qute को मिला गया है परमिट, नार्मल 3-व्हीलर ऑटो-रिक्शा की हो जाएगी टाटा बाय-बाय

SI News Today

Bajaj Qute has got permit, Normal 3-Wheeler auto-rickshaw will be made by Tata By-Bye

 

काफी लम्बे इंतज़ार के बाद भारत सरकार ने पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से भारत में क्वाड्रिसाइकिल Bajaj Qute के इस्तेमाल और बिक्री के लिए कमर्शियल गाड़ी के रूप में स्वीकृति दे दी है। फिलहाल इंडिया में बनाए जा रहे और कई अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में एक्सपोर्ट किये जा रहे Bajaj Qute अब जल्द ही इंडिया में उपलब्ध होगी। Automotive Research Institute of India (ARAI) के द्वारा होमोलोगेट हो जाने के बाद इसका लॉन्च साल के अंत तक हो सकता है।

Qute CNG वर्शन हरे पेंट के अलावे, इस क्वाड्रिसाइकिल के आम version के जैसे ही लगती है। इसमें एक CNG स्टीकर भी है जो इसे इस कार के आम वैरिएंट से अलग करता है। इसमें एक 216-सीसी, लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन है। इस गाड़ी के LPG वैरिएंट भी लॉन्च होंगे।

CNG वर्शन के टैंक क्षमता पर अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है मगर पेट्रोल फ्यूल के साथ इसका इंजन अधिकतम 13.5 बीएचपी और 20.6 एनएम उत्पन्न करता है। ये भी हो सकता है की CNG version का आउटपुट पेट्रोल version वाले जितना ही हो। Bajaj इस क्वाड्रिसाइकिल का इलेक्ट्रिक version भी लाने की तैयारी में है लेकिन उसमें थोड़ी देर हो सकती है।

उम्मीद है Bajaj Qute इंडिया में ढेर सारे 3-व्हीलर गाड़ियों को replace करेगी। इसमें 2+2 सीटिंग लेआउट है और ये पूरी तरह से दरवाजों से बंद है जो इसे 3-व्हीलर रिक्शा से काफी सुरक्षित बनाता है। Bajaj इसकी कीमत 1.5 लाख रूपए रख सकती है लेकिन ये प्राइवेट कार कस्टमर्स को नहीं बेचा जाएगा। उम्मीद ये भी है कि बाकी के ऑटो निर्माता भी इसकी देखा-देखी इस सेगमेंट में अपने प्रोडक्ट लॉन्च कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply