Tuesday, May 21, 2024
featuredअर्थशास्त्रदेश

6 दिनों तक बैंक बंद रहने व ATM खाली रहने वाली झूठी खबर का बड़ा खुलासा

SI News Today

Big disclosure on fake news of 6-day bank closure and ATM vacancy.

    

सोशल मीडिया पर बहुत ही तेजी से यह खबर फैलाई जा रही है कि सितंबर के पहले सप्ताह में बैंक पूरे 6 दिन के लिए यानी कि 2 से 5 सितंबर व 8 से 9 सितंबर को बैंक बंद रहेगा। फिर चाहे वो आपका फेसबुक, व्हाट्सऐप या ट्विटर ही क्यूं न हो। इतना ही नही दावा तो यह भी किया जा रहा है कि एटीएम मशीन तक में पैसे नही रहेंगे और बैंक का काम निपटाने के लिए लोगों को छुट्टियों के हिसाब से सलाह दी गई है।

https://twitter.com/amunconscious/status/1035060205866770432

दरअसल 2 सितंबर को रविवार व 3 सितंबर को जनंमाष्टमी है, जो कि रिस्टिक्टेड हॉलिडे है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यूनाइटेड फोरम ऑफ रिजर्व बैंक ऑफिसर्स ऐंड एम्प्लाई के बुलाए जाने पर रिजर्व बैंक के सभी कर्मचारी 4 व 5 सितंबर को केंद्र सरकार के खिलाफ पेंशन व पीएफ पर अपनी मांगों को लेकर सामूहिक हड़ताल पर जा रहें हैं। जहां 8 सितंबर को महे का दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद है वहीं 9 सितंबर को रविवार है।

वहीं न्यूज एजेंसी IANS की रिपोर्ट के अंतर्गत, नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के वाइस प्रेसीडेंट अश्व्नी राणाल का कहना है कि सोशल मीडिया पर सितंबर में 6 दिनों तक बैंक बंद होने की सूचना पूरी तरह से गलत है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आरबीआई कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से प्राइवेट व सरकारी बैंकों के संचालन पर किसी भी प्रकार का कोई भी असर नही पड़ेगा। और इस अफवाह को खारिज करने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ फइनैंशल सर्विसेज ने ट्वीट किया है।

जहां एक तरफ टाइम्स फैक्ट चेक टीम ने इस मामले में पंजाब नेशनल बैंक के दिलशाद गार्डन ब्रांच से संपर्क किया तो ब्रांच के मैनेजर सुनील खट्टर ने भी इस खबर को गलत बोला। वहीं दूसरी तरफ जब IANS की रिपोर्ट से पता चला है कि 3 सितंबर को पूरे भारत में जन्माष्टमी का अवकाश नही है। पर कुछ राज्यों में बैंक बंद होंग, लेकिन इसके कारण ऑनलाइन बैंकिंग व एटीएम के संचालन पर किसी भी प्रकार को कोई भी असर नही पड़ेगा।

बता दे कि RBI कर्मियों की हड़ताल की वजह से बड़े ऑनलाइन ट्रांडेक्शनों पर इसका असर हो सकता है पर छोटी राशियों की लेन-देन में इसका कोई भी असर नही पड़ेगा। हालांकि जिन दिनों में RBI के कर्मी एक साथ छुट्टी पर रहेंगे उन दिनों नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स फंड ट्रांसफर व रियल टाइम ग्रास सेटलमेंट सिस्टमों में बाधा आ सकती है। वहीं HDFC  के एक अधिकारी ने बताया कि छुट्टी हो चाहे नही पर ATM  पैसा जरूर डाला जाएगा और ATM  खाली रहने वाले मेसेज भी आधारहीन है।

SI News Today

Leave a Reply