Sunday, May 19, 2024
featuredदेश

CBSE: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जल्द, ऐसे करे डाउनलोड…

SI News Today

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) जल्द ही 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डेटशीट इसी सप्ताह जारी हो सकती हैं। खबर के मुताबिक, डेटशीट सोमवार यानी 8 जनवरी 2018 को भी जारी हो सकती है। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में उम्मीदवारों के लिए बेहतर होगा कि वे नियमित रूप से सीबीएसई की वेबसाइट चेक करते रहें। बता दें इससे पहले 5 जनवरी को भी डेटशीट जारी होने की खबरें सामने आ रही थीं लेकिन तब भी डेटशीट जारी नहीं हुई।

इसके अलावा एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया है कि आधिकारिक डेटशीट जनवरी के दूसरे हफ्ते में जारी होगी। कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि डेटशीट 10 जनवरी से पहले जारी कर दी जाएगी। डेटशीट जारी होने के बाद छात्र कैसे उसे चेक या डाउनलोड कर सकते हैं? जानते हैं उसके बारे में। छात्र डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें डेटशीट
-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाएं
-होम पेज पर ‘CBSE डेट शीट कक्षा 10, कक्षा 12’ के नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें
-क्लिक करने के बाद डेटशीट खुल जाएगी
-डेटशीट का प्रिंटआउट निकाल लें

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 18 दिसंबर 2017 को सीबीएसई ने घोषणा की थी कि बोर्ड परीक्षाएं मार्च 2018 में ही आयोजित होंगी। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की थी कि परीक्षा मार्च महीने में ही होगी। बोर्ड ने एक स्टेटमेंट जारी कर AISSE और AISSCE की परीक्षा मार्च 2018 में होने की बात कही थी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि वर्ष 2018 की बोर्ड परीक्षा फरवरी में होने के कयास लगाए जा रहे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कॉपियों की अच्छी तरह से जांच हो सके, इस लिए परीक्षा का समय एक महीना आगे बढ़ाने की खबरें सामने आ रही थीं। “एरर फ्री” मार्किंग के लिए परीक्षा का आयोजन फरवरी 2018 में होने की अफवाहों को बोर्ड ने बीते महीने आधिकारिक तौर पर खारिज कर दिया था। बता दें प्रैक्टिकल परीक्षाएं आगामी 16 जनवरी से
शुरू हो जाएंगी।

SI News Today

Leave a Reply