Tuesday, April 30, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

गवर्मेंट हायर सेकंडरी स्कूल के छात्रों ने बनाई जिम से बिजली

SI News Today
Government Higher Secondary School students created electricity from the gym
    

हॉकर और इलेक्ट्रॉनिक दुकानों में पार्ट टाइम जॉब कर सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले चार छात्रों ने जिम से बिजली बनाने का अनोखा आविष्कार किया है उनके इस अनोखे आविष्कार को नीति आयोग के टॉप फाइव आविष्कारों में पहले स्थान पर रखा गया है ।इस अविष्कार ने अनेक वैज्ञानिको को भी आकर्षित किया ।बिलासपुर गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल की 11वी कक्षा में पढ़ने वाले इन चार छात्रों ने मिलकर जिम से बिजली बनाकर ऐसा आविष्कार किया है,जिसमे किसी भी प्रकार के ईंधन की आवश्यकता नहीं होती है। निति आयोग ने कंपनी को तीन महीने के भीतर प्रोडक्ट के रूप में बाजार में लाने के दिए निर्देश दिए है।
निति आयोग ने देशभर से नए आविष्कारों के संबंध में प्रोजेक्ट मंगाए थे, जिसमे लगभग 35000 स्कूलों ने आवेदन किया। जिसमे से आयोग ने देशभर से 30 प्रोजेक्ट का चयन किया था। इसमें गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर के ईको जिम से बिजली बनाने वाले प्रोजेक्ट को भी शामिल किया गया था। टॉप 30 मॉडल की सूची बनाते वक्त आयोग ने इसे टॉप फाइव में जगह दी थी। बाद में आयोग ने इसे नंबर वन प्रोजेक्ट का दर्जा दिया है। कुछ कर दिखाने के लिए बड़ी डिग्री या बड़ा स्कूल होना ही जरुरी नई है कुछ करने के लिए जज्बा और जूनून होना चाहिए जो इन छात्रों ने इस अविष्कार को करके शाबित कर दिया आर्थिक रूप से कमजोर होने पर पढ़ाई और घर का खर्च चलाने के लिए इनको खुद काम करना पड़ता था।
टॉप 30 प्रोजेक्ट का दिल्ली स्थित आइआइटी में प्रजेंटेशन रखा गया था। IIT Delhi के ऑटोमेशन के विभागाध्यक्ष सुनील कुमार झा समेत 15 चुनिंदा वैज्ञानिकों के सामने गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों ने अपने आविष्कार के संबंध में जानकारी दी। ईको जिम से बिजली बनाने के लिए नीति आयोग ने अब बड़े पैमाने पर काम करना शुरू कर दिया है।
आयोग ने आइआइटी दिल्ली, डेल व एलएलएफ कंपनी को बतौर एजेंसी काम सौंप दिया है। तीन महीने के भीतर देश में बिजली का एक नया प्रोडक्ट सामने आएगा। इसे फ्यूचर एनर्जी का नाम दिया गया है।

 

 
SI News Today

Leave a Reply