Monday, February 26, 2024
featuredदेश

ICC टेस्ट रैंकिंग: भारत की बादशाहत कायम

SI News Today

भारत ने गुरूवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. आईसीसी ने अपनी ताजा टेस्ट रैंकिंग्स जारी की है जिसमें भारत 123 अंको के साथ पहले , दक्षिण अफ्रीका 117 अंकों के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया 100 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच दूरी अब छह अंकों की रह गई है. तीसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया और सातवें स्थान पर टीम श्रीलंका के बीच दूरी नौ अंकों की है.

भारत नबर 1 पर बरकरार
भारत ने 123 अंक के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी बादशाहत कायम रखी है और उसने दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से छह अंक की बढ़त बनाई हुई है. साथ ही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की गदा भारत के पास ही है.

दक्षिण अफ्रीका को हुआ फायदा
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है. साथ ही उसे 8 अंक का फायदा हुआ है जिसके बाद अब उसके 117 रेटिंग अंक हो गए हैं. अब दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच सिर्फ छह अंकों का अंतर रह गया है.

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान को हुआ नुकसान
ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमों के अंक कम हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा स्थान बरकरार रखा है. लेकिन उसके अंक 108 से कम होकर 100 पर आ गए हैं. इंग्लैंड के 99 अंक हैं. उसे भी दो अंकों का घाटा झेलना पड़ा है. पाकिस्तान टीम अब न्यूजीलैंड से पीछे छठे स्थान पर चली गई है. उसके 93 अंक हैं. उसे चार अंक का नुकसान हुआ है.

अंकों का पूरा बदलाव 2013-14 के रिजल्ट हटाने की वजह से हुआ है. तब दक्षिण अफ्रीकी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज 1-2 से हारी थी. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 5-0 से हराया था. ये नतीजे हटाने की वजह से ऑस्ट्रेलिया के अंक गिरे हैं.

श्रीलंका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश को हुआ फायदा
श्रीलंका 91 अंकों के साथ सातवें स्थान पर है. वेस्टइंडीज के 75 अंक हैं. वो आठवें स्थान पर हैं. उन्हें पांच अंकों का फायदा हुआ है. तीन अंक के फायदे के साथ बांग्लादेश 69 अंकों के साथ नौवें नंबर पर है. जिम्बावे के जीरो अंक हैं. पहले पांच थे. वो दसवें नंबर पर है.

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स

1. भारत (123) रेटिंग अंक

2. दक्षिण अफ्रीका (117) रेटिंग अंक

3. ऑस्ट्रेलिया (100) रेटिंग अंक

4. इंग्लैंड (99) रेटिंग अंक

5. न्यूजीलैंड (97) रेटिंग अंक

6. पाकिस्तान (93) रेटिंग अंक

7. श्रीलंका (91) रेटिंग अंक

8. वेस्टइंडीज (75) रेटिंग अंक

9. बांग्लादेश (69) रेटिंग अंक

10. जिम्बाब्वे (0) रेटिंग अंक

SI News Today

Leave a Reply