Sunday, April 14, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

जानिए क्या है फेसबुक और वाट्सऐप के इंडियन वर्जन शेयरचैट का इतिहास

SI News Today

Know What is the History of Sharechat the Indian Version of Facebook and WhatsApp.

       

IIT से पढ़ चुके तीन दोस्त भानू, फरीद और अंकुश जिन्होंने कई कोशिशों के बाद ShareChat App के सफलता की एक ऐसी कहानी बनायीं जिससे भारत ही नहीं अमेरिका में भी करोड़ों सब्सक्राइबर हैं। इसकी सफलता ऐसी कि इसे फेसबुक और वाट्सऐप का इंडियन वर्जन बताया जाता है। भारत के इन तीन दोस्तों के 14 प्रोजेक्ट लगतार फेल हुए और फिर उनके हाथ ShareChat App की सफलता लगी कि भारतीय ही नहीं करोड़ों अमेरिकी भी उसके दीवाने हो गए। भारत में फेसबुक के करीब 25 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं और 24 करोड़ यूजर्स अमेरिका में है।

ShareChat की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। 10 भारतीय भाषाओँ में ShareChat फ्री एंड्रायड ऐप है, जिसके प्लेटफॉर्म पर भोजपुरी, हिंदी जैसी 10 भाषाओं में भी पोस्ट शेयर कर सकते हैं। ये सिर्फ यह अंग्रेजी में नहीं है। इन तीनों का मानना है कि फेसबुक के पास लोकल भाषा में बहुत अधिक चुनाव नहीं है इस वजह से वह भारत में सक्सेस हैं और शायद इसीलिए उन्होंने अपने अप्प में इंग्लिश का ऑप्शन ही नहीं दिया है। उनके करीब 40 लाख एक्टिव यूजर्स हैं जो रोजाना 2 लाख पोस्ट रोजाना शेयर करते हैं। इसमें गुड मॉर्निंग मैसेज, जोक्स और कोट्स शामिल हैं। उनके पोस्ट में वीडियो, न्यूज आदि भी शामिल रहता है। दूसरे राउंड की फंडिंग जुटाने की योजना बना रहे ShareChat App को पहले ही 36 करोड़ रुपए की फंडिंग मिल चुकी है।

IIT से निकलने के बाद 25 साल के फरीद भारत का अपना सोशल नेटवर्क बनाना चाहते थे। फरीद ने अपने IIT के दोस्त भानु सिंह और अंकुश सचदेवा के साथ इसे शुरू किया था। शेयरचैट में भानू प्रताप सिंह CTO, फरीद अहसाान CEO और अंकुश सचदेवा Chief Product Officer की पोस्ट पर हैं। इस समय शेयरचैट में 50 लोगों की टीम है जिसमें 18 डेवलपर्स हैं। ShareChat का ऑफिस बेंगलुरू में है।

 

 

SI News Today

Leave a Reply