Sunday, May 26, 2024
featuredदेश

Maharashtra: आज नहीं आएंगे 12वीं परीक्षा के नतीजे

SI News Today

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित करने जा रहा है। बोर्ड (MSBSHSE) सही समय पर नतीजे घोषित करने के लिए तैयारी कर रहा है। हालांकि बोर्ड को परीक्षा के परिणाम जारी करने में अभी वक्त लगेगा। खबरें आ रही थीं कि बोर्ड आज (25 मई) ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने नतीजे जारी कर देगा, लेकिन बोर्ड ने इन खबरों को गलत बताया है। बोर्ड अधिकारियों ने जनसत्ता डॉट कॉम को बताया कि परीक्षा के नतीजे 25 मई को जारी नहीं किए जाएंगे और बोर्ड ने मीडिया में चल रही खबरों को गलत बताया है।

वहीं नतीजे घोषित होने की तारीख को लेकर बोर्ड (MSBSHSE) अधिकारियों ने कहा है कि फिलहाल नतीजे घोषित होने की तारीख पर कोई फैसला नहीं किया है। बोर्ड का कहना है कि परीक्षा के नतीजे घोषित होने से पहले बोर्ड की ओर से पहले विद्यार्थियों को सूचित किया जाएगा और इसकी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। हालांकि बोर्ड का कहना है कि परीक्षा के रिजल्ट जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि बोर्ड जल्द से जल्द नतीजे जारी करेगा ताकि उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय या कॉलेज में दाखिला लेने में किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

कब आयोजित हुई थी Maharashtra HSC Result 2017-
बोर्ड ने एचएससी परीक्षा का आयोजन 28 फरवरी से 26 मार्च के बीच किया था, जिसमें तीनों संकायों के लिए कई परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। वहीं बोर्ड ने एसएससी परीक्षा का आयोजन 7 मार्च से 29 मार्च के बीच किया था। बताया जा रहा है कि एसएससी परीक्षा के नतीजे जून के पहले हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस परीक्षा में 15 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया था, जो कि अब अपने नतीजों का इंतजार कर रहे हैं।

पिछले सालों के Maharashtra HSC Result 2017 आंकड़े-
बोर्ड ने साल 2014 में 2 जून 2014, 2015 में 27 मई, 2016 में 25 मई को परीक्षा के नतीजे जारी किए गए थे। बोर्ड हर बार 20 से 30 मई के बीच परीक्षा के नतीजे जारी कर देता है। पिछले साल परीक्षा में 1321821 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 484960 विद्यार्थी साइंस, 441913 विद्यार्थी कॉमर्स और 337598 विद्यार्थी आर्ट्स विषय के थे। इस साल 86.60 विद्यार्थी पास हुए थए और उसमें 90.50 फीसदी छात्राएं और 83.46 छात्र पास हुए थे। इसमें साइंस का रिजल्ट 93.16 प्रतिशत, आर्ट्स का 78.11 प्रतिशत और कॉमर्स का 89.10 प्रतिशत रहा था।

उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से या एसएमएस और ईमेल रजिस्टर करके अपने नतीजे देख सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिकं पर क्लिक और मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें। वहीं अगर आप एसएमएस या ईमेल के जरिए रजिस्टर कर देते हैं तो नतीजे आपके रजिस्टर नंबर या ईमेल पर भेज दिए जाएंगे। नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार परिणाम में कुछ आपत्ति होने पर रि-मूल्यांकन का फॉर्म भी भर सकते हैं। इसके जरिए आप एक बार फिर अपनी कॉपियों की जांच करवा सकते हैं।

महाराष्ट्र बोर्ड-
महाराष्ट्र बोर्ड की स्थापना महाराष्ट्र एक्ट 41 के तहत 1965 में की गई थी। बोर्ड अपने 9 डिविजन बोर्ड के साथ 12वीं परीक्षा का आयोजन करता है, जिसमें पुणे, मुंबई, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर, अमरावती, लातूर, नागपुर और रत्नागिरी शामिल है। हर साल करीब 30 लाख विद्यार्थी अलग अलग परीक्षाओं में भाग लेते हैं, जिसका आयोजन बोर्ड करता है और उनके नतीजे भी जारी करता है।

SI News Today

Leave a Reply