Friday, May 17, 2024
featuredझारखंडटेक्नोलॉजीदेशस्पेशल स्टोरी

डिजिटल इंडिया के सपनो को घर बैठे पेंशन पहुंचाकर साकार कर रहीं Micro ATM दीदी

SI News Today

Micro ATM Didi, realizing the vision of digital India’s dream home delivery Pension

      

झारखंड के पाकुड़ में दूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लाचार और बीमार-बुजुर्गों को पेंशन आदि के लिए बड़ी मुश्किलें उठानी पड़ती थी। लेकिन अब ATM दीदी Micro ATM के जरिये घर बैठे सरकारी पेंशन सेवाओं जैसे पेंशन विधवा, वृद्धा, बेसहारा, दिव्यांग जनों को घर बैठे सुविधा मिल रही है, सरकार के इस सराहनीय कार्य से उन लोगो को बहुत सुविधा हो गयी जिन लोगो में अधिकांश बीमारी या लाचारी के चलते एटीएम अथवा बैंक तक जाने में समर्थ नहीं हैं। पहले जरूरतमंदों को बैंकों की चौखट तक लेन-देन के लिए आना पड़ता था और उन्हें परेशानियां भी उठानी पड़ती थी। लेकिन Micro ATM दीदी के जरिए बैंकिंग सुविधा होने से गांव के लोग काफी खुश हैं।

झारखंड के पाकुड़ में प्रशासन ने इसकी शुरुआत की है। लिट्टीपाड़ा के जबरदाहा पंचायत की ATM दीदी शाइस्ता खातून प्रवीण Micro ATM के माध्यम से आदिवासी गांवों में लोगों को घर बैठे बैंकिंग सुविधा प्रदान कर रही हैं। स्वयं सहायता समूहों के जरिये ATM दीदी को Micro ATM सौंप कर बुजुर्गों के घर तक पेंशन पहुंचाने का काम दे दिया गया है। इसके अलावा बैंकिंग सहित अन्य सुविधाएं भी इस माध्यम से गांवों तक पहुंचाई जा रही हैं। पाकुड़ जिले में यह सुविधा फरवरी 2018 से शुरू की गई है। फिलहाल आठ पंचायतों के लोग इसका लाभ उठा रहे हैं और जल्द ही जिले भर में इसका विस्तार होगा। पेंशन पाने वाले बुजुर्ग ATM दीदी को आशीर्वाद देते हुए नहीं थकते हैं।

झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (JSLMS) के सहयोग से गठित सखी मंडल की चयनित सदस्य को बैंकिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है। उन्हें एक केंद्र से जोड़ कर Micro ATM (E-POS Machine) दी जाती है। इस केंद्र के माध्यम से ग्रामीणों को सभी तरह की बैंकिंग सुविधा के साथ-साथ मोबाइल रीचार्ज, बीमा, बिजली बिल का भुगतान करने की सुविधा भी मुहैया हो गई है।

 

SI News Today

Leave a Reply