Tuesday, May 21, 2024
featuredदेश

बुलेटप्रुफ जैकेट के लिए रक्षा मंत्रालय ने 639 करोड़ का किया करार…

SI News Today

रक्षा मंत्रालय ने 639 करोड़ रूपये की लागत से 1.86 लाख बुलेटप्रुफ जैकेटों की खरीद के लिए सोमवार को एक रक्षा कंपनी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किया. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अनुबंध को ‘‘ सफल ’’ फील्ड परीक्षणों के बाद अंतिम रूप दिया गया.

अनुबंध स्वदेशी रक्षा उत्पादक एसएमपीपी प्राइवेट लिमिटेड ने हासिल किया है. मंत्रालय ने बयान में कहा , ‘‘1,86,138 बुलेटप्रुफ जैकेटों की खरीद के लिए पूंजी खरीद के जरिए एक बड़े अनुबंध पर हस्ताक्षर किया गया है. ’’ इसमें कहा गया है कि नई बुलेटप्रुफ जैकेट लड़ाई में सैनिक को ‘‘360 डिग्री संरक्षण ’’ मुहैया कराएगी जिसमें हार्ड ‘‘ स्टील कोर ’’ बुलेट से संरक्षण भी शामिल है.

कई देशों की भारतीय मिसाइलों में दिलचस्पी बढ़ी
वहीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि अनेक देशों की भारतीय मिसाइलों में दिलचस्पी बढ़ रही है और सरकार मित्र देशों को उन्हें बेचना चाहती है. कीमत जैसे विषयों पर चल रही बातचीत का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि कई बार किसी सौदे को लेकर फैसले पर पहुंचना उलझन वाला होता है लेकिन भारतीय मिसाइलों में दिलचस्पी बढ़ी है. वह भारतीय उद्योग परिसंघ ( सीआईआई ) के एक समारोह को संबोधित कर रही थीं.

कई देशों ने भारतीय मिसाइलों में दिलचस्पी दिखाई है. वियतनाम जैसे देश भारत से सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने के इच्छुक हैं. रक्षा मंत्री ने कहा कि वह विदेश स्थित भारतीय मिशनों में पदस्थ रक्षा अताशे को संबोधित करेंगी और भारतीय निर्माण विशेषज्ञों की क्षमताओं का दोहन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी.

SI News Today

Leave a Reply