Sunday, May 19, 2024
featuredदेश

टीपू सुल्तान की जयंती को लेकर हुबली में हुआ प्रदर्शन…

SI News Today

बेंगलुरुः कर्नाटक में टीपू सुल्तान की जयंती को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में टकराव और बढ़ गया है. मैसूर के 18वीं सदी में शासक रहे टीपू सुल्तान की जयंती के मौके पर सरकार द्वारा कर्नाटक में आयोजित ‘टीपू जयंती’ समारोहों के मद्देनजर पूरे शहर में सुरक्षा कड़ी की गई है. लेकिन इसके साथ ही सरकार द्वारा इस जयंती के मनाए जाने को लेकर विरोध की खबरें आ रही है. खबर है कि कर्नाटक के कोडागु जिले के मदेकेरी में राज्य परिवहन की बसों पर टीपू जयंती मनाने के विरोध में पत्थरबाज़ी की गई है. इसके अलावा राज्य के हुबली में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने टीपू सुल्तान जयंती मनाने के खिलाफ प्रदर्शन किया है. में कई जगहों पर प्रशासन ने धारा 144 लगा रखी है. कर्नाटक के कलबुर्गी में भी टीपू सुल्तान जयंती को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है.

बता दें कि राज्य की सिद्दारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने दो वर्ष पहले टीपू जयंती मनाना शुरू किया था. भारतीय जनता पार्टी, कुछ दक्षिणपंथी समूहों और कोडावा समुदाय के सदस्यों ने समारोह मनाये जाने का विरोध करते हुए आरोप लगाया कि टीपू एक धार्मिक ‘‘कट्टरवादी’’ थे जिन्होंने कई लोगों की हत्या की और लोगों को इस्लाम कबूल करने के लिए मजबूर किया.

10 नंवबर 1750 में जन्में मैसूर के शासक टीपू सुल्तान की जयंती को लेकर राज्य की कांग्रेस सरकार ने कई कार्यक्रमों को आयोजन किया है. जिसके चलते राज्य सरकार ने संवेदनशील स्थानों पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया है.

पुलिस के अनुसार बेंगलुरु में राज्य सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम को छोड़कर टीपू जयंती से संबंधित जुलूस निकालने की इजाजत नहीं होगी. बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त टी सुनील कुमार ने कहा, ‘‘हम किसी जुलूस के लिए कोई अनुमति नहीं दे रहे है चाहे वह टीपू जयंती के पक्ष में हो या फिर खिलाफ में. सरकार शहर के विभिन्न हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित कर रही है जिसके लिए हमने पर्याप्त प्रबंध किये है.’’ उन्होंने कहा कि कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस (केएसआरपी) की 30 टुकड़ियों और 25 सशस्त्र दलों के अलावा शहर पुलिस के पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को तैनात किया जायेगा. कुमार ने कहा, ‘‘पूरे शहर में 11 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात होंगे. इसके अलावा हम होमगार्ड के जवानों को भी तैनात करेंगे.’’

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा तय किये गये स्थानों पर ही समारोहों का आयोजन होगा और जो भी अशांति पैदा करने की कोशिश करेंगे उनके खिलाफ पुलिस सख्ती से निपटा जायेगा. कुमार ने कहा, ‘‘हमने अब तक एहतियातन किसी को गिरफ्तार नहीं किया है लेकिन यदि कोई अप्रिय स्थिति पैदा होती है तो धारा 144 लगायी जा सकती है.’’

SI News Today

Leave a Reply