Thursday, June 20, 2024
featuredदेश

PM मोदी राजग सहयोगियों के लिए कर सकते हैं डिनर आयोजित

SI News Today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के चयन को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक घटक दलों के बीच सहमति बनाने के लिए‘ डिनर डिप्लोमेसी’का सहारा लेकर आगामी 29 मार्च को घटक दलों के नेताओं को रात्रिभोज पर बुला सकते हैं।

राजनीति के गलियारों में अगले राष्ट्रपति पद के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के नाम चर्चा में हैं, जबकि पार्टी नेताओं का एक वर्ग का मानना है कि इस संबंध में दो केंद्रीय मंत्रियों एम वेंकैया नायडू और सुषमा स्वराज के नामों पर भी विचार किया जा सकता है।

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 12 जुलाई को समाप्त होने जा रहा है। दूसरी तरफ इसी दौरान अगले उपराष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव होने हैं।

इस बीच शिवसेना संजय राउत ने सोमवार को मुंबई में राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के नाम की सलाह देकर एक तरह से भ्रम की स्थिति पैदा कर दी। उन्होंने कहा , अगर भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाना है तो राष्ट्रपति के रूप में भागवत एक अच्छी पसंद होंगे।

हालांकि रावत ने यह नहीं कहा कि क्या शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे प्रधानमंत्री के सरकारी आवास पर रात्रिभोज में शामिल होंगे।

इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन मंगलवार को संसद के दोनों सदनों के सभी निर्वाचित सदस्यों तथा लोकसभा और राज्यसभा के अधिकारियों, सुरक्षा कर्मियों और कर्मचारियों के लिए दोपहर भोज का आयोजन करेंगी।

सूत्रों के मुताबिक दोपहर भोज का आयोजन हिन्दू नव वर्ष गुड़ी पाड़वा एवं उगादी के मौके पर किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की अभूतपूर्व जीत के बाद राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के लिए पार्टी की स्थिति काफी मजबूत हुई है।

भाजपा के सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अगस्त तक अपने संसदीय सीटों पर बने रहेंगे। योगी एवं मौर्या लोकसभा सदस्य हैं जबकि पर्रिकर उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं।

SI News Today

Leave a Reply