Tuesday, May 21, 2024
featuredअर्थशास्त्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन

SI News Today

Prime Minister Narendra Modi inaugurate the India Post Payments Bank.

      

अब चाहे बैंक में खता खुलवाना हो या फिर अपने पैसे जमा करवाना, बस एक फ़ोन कॉल से आपका सारा काम चुटकियों में हल हो जायेगा. दरअसल, 1 सितम्बर से शहर के डाक घरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. वहीँ इंदौर में तो बचत खाते खोलने भी शुरू हो गए हैं. बैंक में बचत खाता जीरो बैलेंस और चालू खाता 1000 से खोले जा रहे हैं. इंदौर परिक्षेत्र के निदेशक ने बताया कि, इंदौर रीजन में 13 मुख्य ब्रांच, 65 एक्सिस पॉइंट का उद्घाटन 1 सितम्बर को किया जायेगा. जिसमे मुख्य अतिथि लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन रहेगी, तो वहीँ सवा तीन बजे के करीब प्रधानमंत्री मोदी के भाषण का सीधा प्रसारण दिखाया जायेगा.

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि आज से देश में डाकिया डाक लाया के साथ-साथ डाकिया बैंक लाया के रूप में जाना जायेगा. उन्होंने कहा कि देश के 650 जिलों और 3250 डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा शुरू हो रही है. आज इस पहल से हम बैंक को गांव और गरीब के दरवाजे पर लेकर जाने का काम आरंभ कर रहे हैं. उन्होंने इसे एक क्रांतिकारी कदम बताते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में और सामाजिक व्यवस्था में बड़ा यह परिवर्तन लाने वाला है.

उन्होंने कहा कि डाकिए के हाथ में पहले भाला रहता था, उसके उपर घुंघरु बंधा होता था, जिससे पता चलता था कि डाकिया आ गया और कोई चोर लुटेरा उन्हें परेशान नहीं करता था. उन्हें भी पता था कि वो डाकिया किसी गरीब मां के लिए मनीऑर्डर लाया होगा. देश में सरकारों के प्रति विश्वास डगमगाया होगा लेकिन डाकियों के प्रति नहीं. पहले गांव का शायद कोई भी बुजुर्ग ऐसा नहीं होगा कि पूछता नहीं होगा कि डाकिया आया है. डाकिया आया कि नहीं आया इसके आधार पर हमारी सामाजिक व्यवस्था तय होती है. डाकियों के पत्रों में कितना प्यार था दुलार था, चिंताएं थीं.

बता दें, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कस्टरमर्स को डिजिटल पेमेंट की सुविधा उपलब्ध होगी. साधारण बैंकों की तरह इस बैंक में भी कस्टमर NEFT, IMPS, AEPS, UPI और *99# के तहत डॉमेस्टिक रेमिटेंस के विभिन्न मोड्स की सुविधा का लाभ ले सकेंगे.एसबीआई पीएनबी जैसी बैंकों की तरह ही यह बैंक भी कस्टमर को करंट अकाउंट और फाइनेंशियल सर्विस भी उपलब्ध कराएगी. इसके तहत इंश्योकरेंस, म्युउच्युील फंड, पेंशन, क्रेडिट प्रॉडक्ट्सक, फॉरेक्सै आदि जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी.इसके साथ ही कस्टमर ऑन बॉन्डिंग , कैश बेस्डट फाइनेंशियल ट्रान्जेक्शंन ,नॉन-कैश बेस्डै फाइनेंशियल ट्रान्जेक्शंस, नॉन-कैश बेस्ड नॉन फाइनेंशियल ट्रान्जेक्शंन की भी सुविधा इसमें शामिल हैं. हालांकि इसके लिए कुछ चार्ज भी कस्टमर्स को देना होगा.

 

SI News Today

Leave a Reply