Friday, May 17, 2024
featuredदेशरोजगार

RRB ने CBT के मॉक टेस्ट के लिए लिंक किया एक्टिव

SI News Today

RRB linked to CBT Mock Test Active

    

RRB ग्रुप डी की करीब 63000 पदों पर हो रही भर्ती की 17 सितंबर से शुरू हो रही जो कि कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी।  इसलिए RRB ने परीक्षार्थिओं की सुविधा के लिए CBT प्रक्टिस मॉक टेस्ट का लिंक सभी डिवीजन की सम्बंधित वेबसाइटों पर एक्टिव कर दिया गया।  जो पेपर में आने वाले प्रश्न पत्र के समान ही होगा ।  ये टेस्ट 90 मिनट का होगा । जिसमे 100 प्रश्न ऑनलाइन ही हल करने होंगे ऐसा करने से परीक्षार्थियों को परीक्षा देते समय होने वाली कठिनाइयों का सामना नहीं करना होगा ।  मॉक टेस्ट की प्रक्टिस शुरू करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें-

Mock Test Link for the candidates for practice of Computer based Test (CBT)

ऐसे शुरू करें मॉक टेस्ट –
1- मॉक टेस्ट लिंक पर क्लिक करते ही आपको आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर बायीं ओर सिस्टम नेम शो करेगा। जबकि स्क्रीन पर दायी ओर कैंडीडेट नेम जॉन स्मिथ शो करेगा और उसके नीचे सब्जेक्ट मॉक टेस्ट लिखा होगा (अंग्रेजी में)।

2- अब आपके सामने लॉन इन बॉक्स होगा जिसमें यूजर के साइन पर 11111 जैसा कोई अंक होगा और लॉक के सामने ….. पासवर्ड। इसके नीचे बड़ा सा नीले रंग का log in बटन होगा। आपकी सुविधा के लिए बता दें कि इसके लिए यूजर को किसी यूजर आई डी या पॉसवर्ड की जरूरत नहीं होगी आप जैसे ही log in बटन पर click करेंगे वैसे ही आपके सामने टेस्ट के निर्देश का पेज खुलकर आ जायेगा।

3- मॉक टेस्ट निर्देश के अंत में एक बॉक्स टिक करने को आएगा। इसके सामने अंग्रेजी में लिखा होगा, “मैंने सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ और समझ लिया है। मैं इन शर्तों से सहमत हूं आदि”।

4- स्वीकृति बॉक्स को टिक करते ही I am ready to begin बटन एक्टीवेट हो जाएगा। इसे क्लिक करते ही आपके सामने प्रश्न आने शुरू हो जाएंगे। हर बार आपको अगले प्रश्न के लिए सेव एंड नेक्स्ट बटन पर क्लीक करके ही अगले प्रश्न पर जा पाएंगे।

SI News Today

Leave a Reply