Sunday, April 14, 2024
featuredदेशहेल्थ टिप्स

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का किसे और कैसे मिलेगा लाभ?

SI News Today

Who else will get the benefit of the Prime Minister Jan Swasthya Yojana?

     

रांची के झारखंड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार की महत्वपूर्ण आयुष्मान भारत बीमा योजना- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया. इस योजना के तहत 10 करोड़ से ज्यादा परिवार हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस योजना का मकसद यही है कि समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को और गरीब से भी गरीब को इलाज मिले और वो भी मुफ्त मिले. पीएम मोदी ने कहा, देश के 50 करोड़ से ज्यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ-इंश्योरेंस देने वाली ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है. इस योजना के लाभार्थियों की संख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी के बराबर है.

आइये जाने योजना के बारे में कुछ जरूरी बाते-

जिस परिवार की आमदनी 10,000 रुपये/महीने से कम होगी वो इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. इंश्योरेंस का पूरा कवर परिवार के मुखिया के नाम पर होगा, परिवार को 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिलेगा, जिसमे 350 तरह की बीमारियां जिनमें जांच, सर्जरी, मेडिसिन शामिल है. वहीं मरीज लिस्ट में मौजूद सरकारी, प्राइवेट अस्पताल में अपना इलाज किसी भी राज्य में करा सकता है. अस्पताल में भर्ती के लिए आधार, सरकारी पहचान पत्र दिखाना होगा, जिसके लिए मरीज को कोई पैसे नहीं देने होंगे. मेडिकल इंश्योरेंस कैशलेस और पेपरलेस होगा.

कौन है पात्र ?

परिवार की आमदनी 10 हज़ार रुपये प्रति महीने से कम होनी चाहिए. गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों परिवारों की पेशेवर श्रेणियां आयेगी. इसके अलावा जिन राज्यों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना है, उसके लाभार्थी भी इस नयी योजना के अंतर्गत आएंगे. एसईसीसी के डाटाबेस के आधार पर पात्रता तय की जा रही है. जिसके हिसाब से गांवों में ऐसे 8.03 करोड़ और शहरों में 2.33 करोड़ परिवार हैं. जिसमे योजना का लाभ करीब 50 करोड़ लोगों को मिलेगा.

कौन से अस्पतालों में करा सकते है आप अपना इलाज- 

इलाज सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों में होगा. लेकिन सभी प्राइवेट अस्पताल में नहीं होंगे, बल्कि सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में ही मुफ्त इलाज हो सकेगा. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को लालकिला के प्राचीर से अपने संबोधन में कहा था कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर 23 सितंबर को सरकार ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरूआत करेगी.

 

SI News Today

Leave a Reply