Sunday, June 16, 2024
featuredबिहार

नीतीश कुमार मिले मोदी से, बाहर आकर बताई मुलाकात की असल वजह

SI News Today

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय से किए गए ट्वीट में कहा गया है, “बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज (शनिवार) नई दिल्ली में नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।” बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के साथ महागठबंधन में सरकार चला रहे नीतीश ने हालांकि एक दिन पहले राजधानी में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा नहीं लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आधिकारिक दौरे पर भारत आए मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के सम्मान में शनिवार को दिए गए भोज में जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार मौजूद रहे। नीतीश भले शुक्रवार को विपक्षी दलों की बैठक में शामिल नहीं हुए, लेकिन जद (यू) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव और के. सी. त्यागी ने विपक्षी दलों के संयुक्त राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर हुई इस बैठक में हिस्सा लिया।

नीतीश कुमार ने कहा, “मॉरिशस की आधी आबादी बिहारी मूल के लोगों की है। हमारा मॉरिशस के लोगों के साथ भावनात्मक जुड़ाव है, इसलिए मैंने आमंत्रण को स्वीकार करना उचित समझा।” शुक्रवार को विपक्ष की बैठक के दौरान उनकी गैरमौजूदगी के बारे में पूछे गए सवाल में कुमार ने कहा, “दोनों के बीच क्या संबंध है? मैंने सोनिया गांधी से पहले ही 20 अप्रैल को मुलाकात की थी।” उन्होंने कहा, “मैंने पहले ही फैसला किया था कि उस बैठक में शरदजी जाएंगे। आज का आमंत्रण बिहार के मुख्यमंत्री के लिए था।” मुख्यमंत्री ने कहा, “दोनों में तुलना करना हालात को गलत तरीके से पेश करना है।”

नीतीश ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि मॉनसून आने से पहले वह राज्य में बाढ़ के हालात के अध्ययन के लिए विशेषज्ञों का एक दल भेजें। उन्होंने बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री को एक पत्र भी सौंपा है। नीतीश ने कहा, “हमारे पास जनता का जनादेश है, हम महागठबंधन में हैं। राज्य के मुद्दों को केंद्र के समक्ष उठाना हमारा कर्तव्य है।”

SI News Today

Leave a Reply