Monday, March 4, 2024
featuredबिहार

बिहार: बर्खास्त अध्यक्ष के पाले में खड़े हुए 27 में से 26 विधायक…

SI News Today

कांग्रेस आलाकमान द्वारा अशोक चौधरी को हटाकर कौकब कादरी को बिहार कांग्रेस अध्यक्ष पद सौंपना राज्य के कांग्रेस नेताओं को रास नहीं आता दिख रहा है। खबर है कि बुधवार को कौकब कादरी को बिहार कांग्रेस अध्यक्ष पद की शपथ दिलाए जाने के मौके पर राज्य के 27 कांग्रेस विधायकों में से 26 विधायक गायब रहे। इस घटनाक्रम को कांग्रेस आलाकमान के फैसले से बिहार कांग्रेस विधायकों की नाराजगी के रूप में देखा जा रहा है। मालूम हो कि ऐसे में अशोक चौधरी को दल-बदल विरोधी कानून से बचने के लिए 18 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी।

कादरी को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद की शपथ दिलाने का कार्यक्रम राज्य कांग्रेस मुख्यालय पर आयोजित किया गया था। इस अवसर पर कांग्रेस के केवल एक विधायक सिद्धार्थ ही उपस्थित रहे। दूसरी तरफ, 15 एमएलए और एमएलसी चौधरी के आवास पर एकत्रित हुए थे। अशोक चौधरी के एक करीबी सहयोगी ने को बताया कि जिन विधायकों ने चौधरी से मुलाकात की, उनका नाम जाहिर करना उचित नहीं होगा।

गौरतलब है कि बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष अशोक चौधरी ने पद से हटाए जाने के फैसले को अपना “अपमान” बताया था। चौधरी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा था, “…जिस तरह हमें अपमानित करके निकाला गया, हम वो डिजर्व नहीं करते।” चौधरी ने आगे कहा, “अभी हमारा पार्टी छोड़ने का कोई इरादा नहीं है लेकिन ये भी मंजूर नहीं है।”

ध्यान रहे कि कांग्रेस ने मंगलवार (26 सितंबर) पार्टी की बिहार इकाई के प्रमुख अशोक चौधरी को उनके पद से तुरंत प्रभाव से हटा दिया था। एआईसीसी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने बताया था, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अशोक चौधरी को बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से तुरंत प्रभाव से हटा दिया है।’’ कांग्रेस पार्टी की ओर से यह कदम इन खबरों के बीच उठाया गया था कि पार्टी की राज्य इकाई में दो फाड़ हो सकता है जिसमें से एक धड़े की अगुवाई चौधरी कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply