Sunday, April 14, 2024
featuredबिहार

10वीं की परीक्षा में 51 फीसद छात्र पास

SI News Today

बिहार स्कूल एग्जामिनेशंस बोर्ड  (BESB) ने 10वीं की परीक्षा के नतीजों की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने नतीजों की घोषणा आज (गुरुवार, 22 जून) कर दी है। नतीजों के बाद यह साफ हो चुका है कि राज्य में 51 फीसद छात्र परीक्षा में पास हो गए हैं। वहीं इस साल के 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि इस बार उन्हें ग्रेस नंबर दिए जाएंगे। छात्र अपने नतीजे बोर्ड की साइट पर चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र  www.biharboard.ac.in पर लॉग-इन कर सकते हैं। रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद अपना अपना रोल नंबर और रोल कोड डालकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। वहीं बोर्ड के नतीजों में इस साल 49 फीसद बच्चे फेल हो गए हैं। बता दें कि इस बार करीब 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी थी।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BESB), बिहार में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित कराता है। बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट भी इससे पहले 30 मई 2017 को ही जारी कर दिए थे। इस साल के 10वीं के नतीजों की बात करें तो बिहार में लगभग 8 लाख 56 हजार से ज्यादा बच्चे ही पास हो सके हैं। वहीं परीक्षा देने वाले लगभग आधे छात्र फेल हो गए हैं। बोर्ड में 10वीं का पासिंग फीसद इस साल 51.37 रहा। यानी मोटे तौर पर देखा जाए तो मजह 51 फीसद छात्र ही पास हो पाए।

10वीं की परीक्षा के नतीजों की घोषणा आज सुबह लगभग 11 बजे होनी थी लेकिन समय बढ़ा दिया गया था जिसके बाद नतीजों की घोषणा दोपहर 1 बजे के करीब हुई। नतीजों में देरी राज्य में राज्यपाल पद के लिए शपथ ग्रहण समारोह के चलते हुई। आज ही बिहार में केसरी नाथ त्रिपाठी कार्यवाहक राज्यपाल के पद की शपथ लेंगे। बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद को बीजेपी ने इस साल राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है जिसके बाद कार्यवाहक राज्यपाल का पद केसरी नाथ त्रिपाठी को दिया जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply